इस राज्य सरकार ने बदले राजीव गांधी के नाम वाली 2 योजनाओं के नाम

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 12:23 AM (IST)

रायपुरः छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम वालीं दो योजनाओं का नाम बदल दिया है। राज्य में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की इन दो योजनाओं का नाम बदलकर जनसंघ के दिवंगत नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ नगरीय अधोसंरचना विकास निधि से संचालित दो योजनाओं का नाम बदला गया है। 

इस संबंध में आदेश 18 सितंबर को जारी किया गया था तथा 30 सितंबर को सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया गया। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना कर दिया गया है। वहीं राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों योजनाओं का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर पहले से ही था, लेकिन पिछली कांग्रेस सरकार ने 2019 में इसे राजीव गांधी के नाम से बदल दिया था। 

राज्य के उपमुख्यमंत्री अरुण साय ने कहा कि पहले यह योजनाएं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर थीं और अब इनका नाम फिर से उनके नाम पर कर दिया गया है। साय के पास नगरीय प्रशासन विभाग भी है। प्रदेश कांग्रेस संचार विंग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने राज्य सरकार के इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा सरकार के पास कोई नई योजना नहीं है, इसलिए वह भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली पिछली सरकार की योजनाओं के नाम बदल रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News