ICMR की बड़ी भविष्यवाणी, बताया कब खत्म होगी कोरोना की तीसरी लहर

punjabkesari.in Saturday, Feb 05, 2022 - 11:27 AM (IST)

पुणे: देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर पर अब लगाम लगती दिखाई दे रही है।   इस बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने बताया है कि देश को कब इस ओमीक्रोन लहर से मुक्ति मिलेगी। दरअसल, ICMR के अडिशनल डायरेक्टर जनरल डॉक्टर समीरन पांडा ने बताया कि अलग-अलग राज्यों में तीसरी लहर अलग-अलग वक्त पर खत्म होगी। देश में मार्च तक ये खत्म हो सकती है।
 

 डॉक्टर पांडा ने बताया कि महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में इस महीने के आखिर तक कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो सकती है। उन्होंने बताया कि इन राज्यों में तीसरी लहर का पीक गुजर चुका है और इस महीने के अंत तक ये बेस लेवल तक पहुंच जाएगी। जहां तक पूरे देश की बात है तो मार्च तक तीसरी लहर खत्म होने की उम्मीद है। 
 

ICMR  के मैथमेटिकल मॉडल के मुताबिक इन राज्यों में इस महीने के भीतर ही तीसरी लहर खत्म हो जाएगी। ICMR और इंपियरल कॉलेज लंदन की तरफ से बनाए गए इस क्रोमिक मॉडल के मुताबिक देश में इस साल मार्च मध्य तक कोरोना एंडेमिक स्टेज तक पहुंच सकता है।
 

डॉक्टर पांडा ने बताया कि महामारी अब स्थिरता की तरफ बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अगर SARS-CoV-2 (कोरोना वायरस) का भविष्य में कोई खतरनाक वेरिएंट नहीं आता तो सबकुछ कंट्रोल में आ सकता है।  
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News