दिल्ली समेत इन राज्यों पर भी दिखेगा 'ताऊते तूफान' का असर, तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार

5/17/2021 11:55:43 AM

नेशनल डेस्क: अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान ताऊते गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। वहीं इसी के चलते कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबित ताऊते का असर दिल्ली में भी दिखेगा। दिल्ली में अगले चार दिनों तक 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और इसी के साथ हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। इसी के साथ दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली -एनसीआर की हवा लगातार औसत श्रेणी में बनी हुई है। अगले 24 घंटों में मौसम के करवट लेने के साथ हवा की स्थिति पर आंशिक रूप से प्रभाव पड़ेगा। इससे हवा का स्तर औसत श्रेणी में उच्चतम स्तर तक रह सकता है।  

PunjabKesari

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश
IMD ने बताया कि मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश हुई। IMD भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने बताया कि चक्रवात ‘तौकते' के प्रभाव से मध्य प्रदेश के भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन एवं जबलपुर संभागों तथा अन्य हिस्सों में रविवार शाम को हल्की बारिश हुई एवं कुछ स्थानों पर 32 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार से अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश एवं 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसी के साथ मध्य प्रदेश के पूर्वी भागों में भी कहीं-कहीं पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

PunjabKesari

राजस्थान में अलर्ट
मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार तौउते तूफान का असर राजस्थान के अजमेर संभाग के जिलों में 17 मई को देखा जा सकता है और 19 एवं 20 मई को कुछ स्थानों पर गर्जन, बरसात, तेज अंधड़, तीव्र गति की हवाएं आदि चल सकती है। विभाग ने अंधड़ आने की स्थिति में लोगों को सतकर् रहने खासकर पेड़ों के नीचे खड़े नहीं रहने तथा कच्चे मकानों में भी शरण नहीं लेने के प्रति जागरूक किया है। विभाग ने तेज अंधड़ के चलते बिजली के तारो के टूटने व खंबों के गिरने से क्षति की आशंका व्यक्त की है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

static