देश में ओमिक्रॉन के चार मामले, इन लोगों ने बढ़ाई सरकार की टेंशन

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 07:09 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दुनियाभर में चिंता का विषय बने कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन के देश में अब तक चार मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रॉन को डेल्टा वैरिएंट से पांच गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। इस नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि देशभर में तीसरी लहर आ सकती है। इस खतरे को उन लोगों ने और बढ़ा दिया है, जो एट रिस्क कैटेगरी वाले देशों से भारत आए और अब उनका कोई अता-पता नहीं है। अगर ये लोग ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए होंगे तो इस नए वैरिएंट के सुपर स्प्रेडर बन सकते हैं, क्योंकि न तो इनका कोरोना टेस्ट हुआ है और न ही ये कहीं पर क्वारैंटाइन हैं। ऐसे 556 लोगों को अलग-अलग शहरों में तलाशा जा रहा है।

भारत में ओमिक्रॉन के दो मरीज कर्नाटक के बेंगलुरु में, एक गुजरात के जामनगर में और एक मुंबई में मिल चुका है। कुछ और शहरों में ओमिक्रॉन के संदिग्ध मरीज मिले हैं। हालांकि, उनमें इस वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है।

उत्तर प्रदेश के मेरठ में विदेश से 300 लोग लौटे। इनमें से 13 गलत पते और जानकारी देकर लापता हो गए। न्यूज एजेंसी ANI ने बताया कि इनमें से 7 दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे, जहां सबसे पहले ओमिक्रॉन वैरिएंट मिला था। अब अधिकारी इन लापता लोगों को ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

चंडीगढ़ में दक्षिण अफ्रीका से लौटी एक महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उस पर भारत आने के बाद क्वारैंटाइन नियमों को तोड़ने का आरोप है। महिला बुधवार को भारत आई थी और उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। उसे एक सप्ताह के लिए होम क्वारैंटाइन रहने के लिए कहा गया था, लेकिन उसने अगले ही दिन घर लौटने से पहले होटल में चेक-इन करने के लिए आइसोलेशन तोड़ दिया।

बेंगलुरु एयरपोर्ट से भी कम से कम 10 यात्री लापता हो गए हैं। ये सभी दक्षिण अफ्रीकी बताए जा रहे हैं। कर्नाटक के राजस्व मंत्री आर. अशोक ने बताया है कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी, पुलिस और हेल्थ डिपार्टमेंट उन्हें ट्रैक और टेस्ट करने पर काम कर रहे हैं।

इससे पहले 66 साल का एक विदेशी शख्स बेंगलुरु में एक हफ्ते रुकने के बाद दुबई चला गया था। देश में ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला यही पहला व्यक्ति था। उसे कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके थे। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद वह पॉजिटिव मिला था। लक्षण होने की वजह से उसे आइसोलेट कर दिया गया था। उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे।

पिछले कुछ दिनों में विदेश से दिल्ली आने वाले और ओमिक्रॉन के संदिग्ध 12 मरीजों को अस्पताल में एडमिट कराया गया है। इनमें से 8 कोरोना पॉजिटिव निकले। 4 की टेस्ट रिपोर्ट अभी जारी नहीं की गई है। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर के मुताबिक, स्ट्रेन की पुष्टि के लिए इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

विदेश से छत्तीसगढ़ के रायपुर आए 16 लोगों की जानकारी प्रशासन को नहीं मिल पा रही है। इनमें से 10 लोगों ने गलत नंबर दिए और 4 से फोन पर कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 27 नवंबर से 2 दिसंबर तक विदेश से रायपुर आने वालों की तादाद 243 है। इसमें अमेरिका और ब्रिटेन से आने वाले भी शामिल हैं। इसके अलावा बिलासपुर में भी 17 नवंबर से अब तक आए 57 में से 15 लोगों को ही तलाशकर टेस्ट कराया जा सका है। इनमें USA से आए दो लोग पॉजिटिव मिले हैं। बाकी 42 की तलाश की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News