माता वैष्णो देवी धाम कटरा में सिगरेट और तंबाकू सेवन पर लगा बैन, नियम तोड़ने पर होगी सख्‍त कार्रवाई

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2024 - 08:11 AM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू प्रशासन ने कटरा में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों की बिक्री, उन्हें रखने तथा उनके सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कटरा में माता वैष्णो देवी का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है। 

रियासी के जिलाधिकारी विशेष महाजन ने कहा कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य उस धार्मिक स्थान की पवित्रता बनाए रखना है जहां हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं। प्रशासन ने कटरा और आसपास के इलाकों में मांस और शराब की बिक्री करने, उन्हें रखने और उनका सेवन करने पर पहले ही प्रतिबंध लगा रखा है। 

महाजन ने शनिवार को मीडिया से कहा, "धारा 144 के तहत हमने नुमाई और पंथाल चेक पोस्ट लेकर तारा कोर्ट से होते हुए भवन तक के क्षेत्र में सिगरेट, गुटखा और अन्य प्रकार के तंबाकू के भंडारण, बिक्री और उनका सेवन करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उन्होंने कहा, "यह प्रतिबंध शराब और मांस की बिक्री तथा खपत पर मौजूदा प्रतिबंध का विस्तार है।"  महाजन ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य कटरा आधार शिविर, यात्रा मार्ग और पूरे क्षेत्र को तंबाकू मुक्त रखना है। कटरा में प्रतिदिन लगभग 30,000 से 40,000 तीर्थयात्री आते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News