पाक समर्थित लश्कर फ्रंट ने ली माता वैष्णो देवी लौट रही बस पर आतंकी हमले की जिम्मेदारी

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 12:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान समर्थित द रेजिस्टेंस फ्रंट (TRF) ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसमें 9 लोग मारे गए और 33 अन्य घायल हो गए। आतंकियों की तलाश के लिए व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया गया है। क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को हमले की जांच का काम सौंपा गया है।

यह घटना तब हुई जब बस शिव खोरी मंदिर से माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा की ओर लौट रही थी। पास के जंगल में छिपे आतंकवादियों ने वाहन पर घात लगाकर गोलीबारी की। बस के ड्राइवर को एक गोली लगी और उसने संतुलन खो दिया, जिससे वाहन खाई में लुढ़क गया।

 बता दें कि भारत ने 2023 में द रेसिस्टेंस फ्रंट को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया था। इसकी स्थापना 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद की गई थी और यह दर्जनों आतंकी हमलों में शामिल रहा है।

सूत्रों ने बताया कि रियासी बस हमले में दो से तीन आतंकी शामिल थे. आतंकवादी उसी समूह का हिस्सा हैं जिन्होंने पिछले महीने राजौरी और पुंछ में अन्य हमलों को अंजाम दिया था। आतंकवादी घनी वनस्पतियों में छिपे हुए थे और रविवार को घात लगाकर बस पर हमला कर दिया।

सूत्रों ने कहा कि आतंकवादी, जिनके साथ अब तक कोई संपर्क स्थापित नहीं हुआ है, रियासी से भाग गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, आतंकवादी पाकिस्तानी थे और उसी समूह से थे जो दो साल से पीर पंजाल क्षेत्र के दक्षिण में सक्रिय है। तलाशी अभियान के तहत, जिस स्थान पर हमला हुआ था उसके आसपास की घनी वनस्पतियों की खोज के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) की एक टीम भी ऑपरेशन में शामिल हो गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News