इस राज्य ने लिया बड़ा फैसला:  तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला पर लगाया बैन

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 11:04 AM (IST)

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने पूरे राज्य में तंबाकू और निकोटीन युक्त गुटखा और पान मसाला के निर्माण, भंडारण, वितरण, परिवहन और बिक्री पर तुरंत प्रभाव से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है। खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं का हवाला देते हुए 24 मई को आदेश की घोषणा की। यह निषेध खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 की धारा 30 की उप-धारा (2) के खंड (ए) के तहत खाद्य सुरक्षा और मानक (बिक्री का निषेध और प्रतिबंध) विनियमन 2011 के विनियमन 2.3.4 के संयोजन में अधिनियमित किया गया है।   जीएचएमसी के सहायक खाद्य नियंत्रक के बालाजी राजू ने कहा, “पिछले चार से पांच महीनों से बिक्री की जा रही थी, लेकिन यह आदेश इस पर रोक लगाता है। 

इस आदेश ने रविवार दोपहर से हैदराबाद के बाजारों को बाधित कर दिया है, पान दुकान के मालिक इसका पालन करने को तैयार हैं लेकिन क्षेत्र की असंगठित प्रकृति के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

तेलंगाना के पान शॉप ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद सलाहुद्दीन दखनी ने कहा, “तेलंगाना में लगभग 1.5 लाख पान की दुकानें हैं। हम गुटखा पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन करते हैं और कई दुकानों ने पहले ही इसकी बिक्री बंद कर दी है। हालाँकि, हम अधिकारियों से चबाने वाले तंबाकू और जर्दा को छूट देने का अनुरोध करते हैं, क्योंकि लाखों परिवार अपनी आजीविका के लिए इन बिक्री पर निर्भर हैं।” 

सलाहुद्दीन ने उल्लेख किया कि उनके संघ ने पहले इस मुद्दे पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने कहा कि राज्य भर में कई पान दुकानों के बाहर भी पोस्टर लगे हुए हैं कि वे गुटखा नहीं बेचते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News