राम रहीम ही नहीं इन बाबाओं पर भी लगे गंभीर आरोप

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 11:20 AM (IST)

चंडीगढ़: बहुचर्चित यौन उत्पीड़न मामले में 15 साल बाद आखिर फैसले की घड़ी आ गई है। 25 अगस्त को पंचकूला स्थित सी.बी.आई. कोर्ट में फैसला आना है। फैसला चाहे जो भी हो मगर यह पंजाब-हरियाणा और केंद्र सरकार के लिए परीक्षा की घड़ी भी है। समर्थकों पर काबू पाना और शांति व्यवस्था बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती इस समय सरकार के समक्ष है।

पंजाब-हरियाणा तथा साथ लगते राजस्थान और हिमाचल में बड़ी संख्या में डेरा समर्थक हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब किसी बाबा पर इस तरह के आरोप लगे हों, इससे पहले कई बाबाओं पर ऐसे ही कई गंभीर आरोप लग चुके हैं जिसके चलते वे जेल में सजा काट रहे हैं।
PunjabKesari
इन पर भी लगे गंभीर आरोप
बाबा रामपाल

हरियाणा के बाबा रामपाल के खिलाफ भी हिंसा में शामिल होने समेत कोर्ट की अवमानना का केस चल रहा है। वह भी फिलहाल जेल में बंद हैं। इंजीनियर से संत बने रामपाल को पकडऩे में पुलिस को कड़ी मेहनत करनी पड़ी थी। उनके आश्रम से हथियार और कई आपत्तिजनक दवाइयां जब्त की गई थीं। बाबा रामपाल की हरियाणा के अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश और दिल्ली में भी काफी प्रॉपर्टी मौजूद होने की बात की जाती है।
PunjabKesari
आसाराम बापू
आसाराम बापू नाबालिग लड़की से रेप के मामले में जेल की सजा काट रहे हैं। कई दूसरे आपराधिक मामले भी दर्ज हैं। जिसमें गैर-कानूनी रूप से जमीन हथियाने, तंत्र-मंत्र के लिए बच्चों की हत्या करने और रेप करने सहित अन्य कई केस शामिल हैं जिनकी पुलिस जांच कर रही है। कहा गया कि आशीर्वाद देने के बहाने आसाराम लड़कियों से छेड़छाड़ करते थे। उनके बेटे नारायण साईं पर भी ऐसे ही आरोप लगे थे।
PunjabKesari
नित्यानंद स्वामी
2010 में नित्यानंद की कथित सैक्स सी.डी. सामने आई। उन्हें अभिनेत्री के साथ शारीरिक संबंध बनाते हुए दिखाया गया है। इसके बाद सैंट्रल फॉरैंसिक लैब में हुई जांच में सी.डी. को सही बताया गया, लेकिन नित्यानंद के आश्रम की ओर से अमरीकी लैब की रिपोर्ट पेश की गई, जिसमें सी.डी. से छेड़छाड़ होने का दावा किया गया। बहरहाल इसके बाद जमकर बवाल हुआ और नित्यानंद को गिरफ्तार कर लिया गया। हालाकि कुछ दिन बाद उन्हें बेल मिल गई थी।
PunjabKesari
स्वामी भीमानंद
1997 में दिल्ली के लाजपत नगर से गिरफ्तार भीमानंद महाराज के बारे में कहा जाता है। उन पर भी देह व्यापार में शामिल होने का आरोप लगा था। भीमानंद चित्रकूट के चमरौहा गांव के रहने वाले हैं। जेल से छूटने के बाद उन्होंने खुद को साई बाबा का अवतार घोषित कर दिया था। खुद को बाबा कहने वाले भीमानंद का वास्तविक नाम शिव मुरत द्विवेदी है जो 1988 में दिल्ली के नेहरू प्लेस स्थित एक पांच सितारा होटल में गार्ड की नौकरी करता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News