यहां नहीं है किसी का डर...बैठे हैं मौत के ढेर पर

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 05:23 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार की सुबह-सुबह अनाज मंडी में हुए आग कांड की घटना ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में छोटी बड़ी हजारों की संख्या में सकरी गलियों में जिस तरह से फैक्ट्रियों स्थित हैे यदि चिंगारी लगी तो फिर पूरा का पूरा इलाका बहुत बड़ हादसे का शिकार हो सकता है। 

स्थानीय लोगों की माने तो अनधिकृत कॉलोनियों में चला रही अवैध फैक्ट्रियों को चलाने के लिए महज नगर निगम में कमर्शियल लैंड का टैक्स भरने के बाद समझते हैं की उन्हें फैैक्ट्री चलाने का लाइसेंस मिल गया है बिना लाइसेंस अनाधिकृत कॉलोनियों में चल रही फैक्ट्रियों में लोगों से बात की तो बताया कि यहां अधिकतर मजदूर बिहार के रहने वाले है। उन्होंने बताया कि हमने तो नगर निगम में अपनी जमीन का कमर्शियल टैक्स भर दिया है जिसके चलते उन्होंने दमकल विभाग से ना ही अन्य किसी विभाग से एनओसी ली है। 

जिन फैक्ट्रियों में लाखों कर्मचारी काम कर रहे हैं। जिनमें फूल बनाने प्लास्टिक, किताबों के कागज कटिंग से लेकर कई अन्य काम चल रहे है। अधिकतर फैक्ट्रियां सबोली मंडोली, करावल नगर, शास्त्री पार्क सीलमपुर, मिलन गार्डन, हर्ष विहार, जाफराबाद के अलावा और अन्य जगह लाखों की तादाद में धडल्ले से चल रही हैं। पुलिस की मिलीभगत और नगर निगम की चल रहा है। 

इन लोगों को ना मौत का डर से नाहीं किसी विभाग का डर खुले में चादरें लगाकर लोहे की चादरों से चारदीवारी कर लोग फैक्ट्री चला रहे हैं। अनाधिकृत कॉलोनियों में सैकड़ों की तादाद में फैक्ट्रियां लोहे की चादर से चारदीवारी बनाकर जिसमें ढलाई की फैक्ट्रियां चल रही है जो कि इतना प्रदूषण करती है कि लोगों को आसपास में जीना मुहाल कर दिया है जब इलाके के लोग उनकी शिकायतें करते है।

चल रही हैं अनधिकृत कॉलोनियों में फैक्ट्री
अनाधिकृत कॉलोनियों में लोग पुलिस और निगम की मिली भगत से जिस तरह धडल्ले से इलाके में फैक्ट्री चला रही है। जिसमें लोग मौत के मुहं बैठे हुए है। पूरे इलाके में लाखों की संख्या में रेडिमेड कपड़ों की दुकानें हैं जो मुख्य रोड से पतली गलियों में स्थित है। गोकुलपुर, करावलनगर, सीलमपुर विधानसभा क्षेत्र में पेंट, कपड़ेे, प्लास्टिक के अलावा अन्य लाखों की संख्या में फैक्ट्रियां चल रही है। जहां किसी तरह की दमकल विभाग, नगर निगम के अलावा अन्य किसी भी विभाग से एनओसी नहीं ली गई है। वेलकम, सीलमपुर, जाफराबाद, घोंडा, भजनपुरा शास्त्री पार्क रेडिमेड कपड़ों के व्यवसाय में अपने पांव फैला चुका हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News