हैदराबाद: जी-20 स्वास्थ्य कार्य समूह की कल होगी तीसरी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: जी -20 की भारत की अध्यक्षता में स्वास्थ्य कार्य समूह की कल हैदराबाद में होने वाली तीसरी बैठक में दक्षिण विश्व की चुनौतियों पर विचार विमर्श किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को यहां बताया कि बैठक के दौरान फार्मा, वैक्सीन, अनुसंधान तथा विकास और नवाचार पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। फार्मा, वैक्सीन, थेराप्यूटिक्स और डायग्नोस्टिक्स सहित स्वास्थ्य क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार पर प्रकाश डाला जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अवर सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत ने एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य, वसुधैव कुटुम्बकम के विचार के साथ जी-20 की कमान संभाली। उन्होंने कहा कि विश्व दक्षिण की चिंताओं को आवाज़ देने का एक अनूठा अवसर प्रस्तुत करेगी।

अग्रवाल ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता तीन प्राथमिकताओं पर केंद्रित है जिसमें स्वास्थ्य आपात स्थिति की रोकथाम, एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध और एक स्वास्थ्य ढांचे पर ध्यान देने के साथ तैयारी और प्रतिक्रिया, सुरक्षित, प्रभावी, गुणवत्ता और सस्ती चिकित्सा तक पहुंच और उपलब्धता पर ध्यान देने के साथ फार्मास्युटिकल क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करना शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News