पहले ही लिखी जा चुकी थी दिल्ली दंगों की स्क्रिप्ट, चार्जशीट में हुआ खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 05:39 PM (IST)

नई दिल्लीः इस साल की शुरूआत में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दिल्ली में हुए दंगों ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। भीषण हिंसा और आगजनी के 5 महीनों बाद अब इन दंगों की परतें खुलने लगी हैं। आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन और पिंजरा तोड़ संगठन की 2 महिला सदस्यों के खिलाफ आज दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की। इन दोनों चार्जशीट में साफ-साफ लिखा है कि दिल्ली में सत्ताधारी पार्टी के पार्षद (जिसे बाद में पार्टी ने निष्काषित कर दिया था) और पिंजरा तोड़ गैंग की महिला सदस्यों नताशा नरवाल और देवांगना कलिता ने दंगों की चिंगारी को भड़काया।
PunjabKesari
चार्जशीट में कहा गया है कि पिंजरा तोड़ ग्रुप की इन दोनों महिला सदस्यों के देशद्रोह के आरोपी उमर खालिद से भी करीबी रिश्ते हैं। 25 फरवरी 2020 को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जफराबाद दंगों में हुई फायरिंग में अमन नाम के एक शख्स की मौत हुई थी। मौके से पुलिस को अलग-अलग बोर के 35 कारतूस बरामद हुए थे। इस मामले में पिजरातोड़ ग्रुप की सदस्य नताशा नरवाल और देवांगना कलिता समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जांच में दंगों के पीछे की गहरी साजिश का जिक्र भी चार्जशीट में किया गया है।
PunjabKesari
चार्जशीट में साफ लिखा है कि इन दोनों लड़कियों का रिश्ता व्हाट्स एप पर चल रहे एक ग्रुप 'इंडिया अगेंस्ट हेट' से भी था। एक आरोपी के मोबाइल से मिली व्हाट्स एप चैट से पता चला था कि दिल्ली दंगों की साजिश पहले से रची जा चुकी थी। 

इस चैट में लिखा था कि दंगे के हालात में घर की औरतें क्या करें?

  • घर में गर्म और खोलता हुआ पानी का इंतेजाम करें।
  • बिल्डिंग की सीढ़ियों पर तेल, शैम्पू या सर्फ डालें।
  • लाल मिर्च गर्म पानी में या पाउडर का इस्तेमाल करें।
  • दरवाजों को मजबूत करें, जल्द से जल्द ग्रिल और लोहे वाला गेट लगाए।
  • तेजाब की बोतल घर में रखें।
  • बालकनी और छत पर ईंट और पत्थर रखें।
  • कार और बाइक से पेट्रोल निकाल कर रखें।
  • लोहे के दरवाजे में करंट का इस्तेमाल करें।
  • बिल्डिंग के सारे मर्द एक साथ बिल्डिंग न छोड़े कुछ लोग परिवार की सुरक्षा के लिए रुकें।

साथ ही, आप पार्षद के खिलाफ खजूरी खास इलाके में हुए दंगे और आर्म्स एक्ट के मामले में दाखिल चार्जशीट में लिखा है कि पार्षद ताहिर हुसैन दंगे का मास्टरमाइंड है जिसमे उसके छोटे भाई शाह आलम का भी मुख्य रोल है। ताहिर ने ऊनी लाइसेंसी पिस्टल दंगों से एक दिन पहले खजूरी खास थाने से रिलीस करवाई थी। ताहिर का कनेक्शन खालिद सैफ़ी और उमर खालिद से भी पाया गया है जिन्होंने दिल्ली दंगों के अहम भूमिका निभाई।
PunjabKesari
दंगों के दौरान ताहिर हुसैन की छत से कांच की बोतलों की कैरेट बरामद हुई जिनमें कुछ तरल पदार्थ भरा हुआ था और मुँह पर कपड़े बंधे थे। साथ ही भारी मात्रा में ईंट, पत्थर और गुलेल बरामद हुई हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों की जांच के लिए 3 SIT गठित की गयीं थी। कुल 59 मामले दर्ज किए गए थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News