RTI डेटा से खुलासा- 2024 में 45% IIT के छात्रों को प्लेसमेंट नहीं मिलने का अनुमान

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 12:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: Indian Institute of Technology, IIT मद्रास इंजीरिनयरिंग के लिए एक बेहतरीन कॉलेज है। 12 वीं के बाद इच्छुक बच्चों के लिए IIT में एडिशन होना किसी खजाने से कम नहीं है। IIT में एडिशन से ही बच्चे अपना करियर सेट मानते हैं, क्योंकि यहां से 100% प्लेसमेंट की बात कही जाती है।

PunjabKesari

मीडिया को दिए एक बयान में कहा गया है कि "आईआईटी मद्रास में प्लेसमेंट अभी भी जारी हैं। छात्रों की अलग-अलग रुचियां हैं - कुछ का लक्ष्य उच्च अध्ययन करना है, अन्य अपना उद्यम शुरू करना और उद्यमिता तलाशना चाहते हैं, जबकि कुछ सिविल सेवा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने की योजना बनाते हैं। उन्हें ये निर्णय लेने में समय लगता है। प्लेसमेंट डेटा दीक्षांत समारोह के बाद जुलाई 2024 के अंत में उपलब्ध होगा, ”

आरटीआई द्वारा जारी डेटा के अनुसार पिछले वर्षों की तुलना में गैर-स्थानापन्न छात्रों की संख्या में वृद्धि देखी जा सकती है। 2024 की डिग्री क्लासेस के लिए प्लेसमेंट रिपोर्ट में, 2,100 छात्रों ने प्लेसमेंट अवसरों के लिए आवेदन किया। इनमें से 1,150 छात्रों ने चरण 1 या चरण 2 में सफलतापूर्वक प्लेसमेंट हासिल किया, जबकि 950 छात्र अभी भी नौकरी की पेशकश का इंतजार कर रहे हैं। इनमें से, सिंह ने भविष्यवाणी की है कि मौजूदा प्लेसमेंट प्रवृत्ति के बाद, लगभग 45.2 % रजिस्ट्रेड छात्रों को प्लेसमेंट नहीं मिल पाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News