बंद होने वाली है कालाधन खुलासा योजना, जल्द करें घोषणा

punjabkesari.in Saturday, Sep 10, 2016 - 08:06 PM (IST)

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने देश में अघोषित संपत्ति रखने वालों से कहा है कि वह एेसी संपत्ति की घोषणा जल्द करें। घरेलू स्तर पर कालेधन की जानकारी देने के लिए शुरू की गई एकबारगी आयकर खुलासा योजना (आईडीएस) बंद होने में सिर्फ 20 दिन ही बचे हैं। विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा है, ‘‘आयकर खुलासा योजना 30 सितंबर 2016 को बंद हो रही है। जल्दी करें, केवल 20 दिन बचे हैं, अभी घोषणा करें।’’ 
 
योजना को नहीं बढ़ाया जाएगा आगे
विभाग ने कहा कि आयकर विभाग के इंटरनेट आधारित ई-फाइलिंग पोर्टल के जरिए एेसी परिसंपत्ति का खुलासे करने की भी व्यवस्था सक्रिय की गई है जिससे जानकारी देने वाली की गोपनीयता बनी रहेगी। सीबीडीटी ने आईडीएस पर छठा स्पष्टीकरण जारी करते हुये कहा था कि 30 सितंबर को समाप्त हो रही चार महीने की योजना को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। आयकर विभाग की नीति निर्माता संस्था केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आय खुलासा योजना के बारे में विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब जारी किये हैं। ये जवाब कई किस्तों में जारी किए गए ताकि लोगों की शंका का समाधान किया जा सके।  
 
 
तीन किस्तों में भरना होगा जुर्माने का भुगतान
सरकार ने हालांकि, इस योजना के तहत अघोषित संपत्तियों की घोषणा करने वालों की सुविधा के लिए कर और जुर्माने के भुगतान की अवधि को बढ़ा दिया है। घोषित संपत्ति पर कर और जुर्माने का भुगतान तीन किस्तों में किया जा सकेगा। घोषित संपत्ति पर जो भी कर और जुर्माना बनेगा उसका 25 प्रतिशत नवंबर 2016 में, अगली 25 प्रतिशत राशि का भुगतान 31 मार्च 2017 तक और शेष बची राशि का भुगतान 30 सितंबर 2017 तक किया जा सकता है। इससे पहले पूरी राशि का भुगतान 30 नवंबर 2016 तक किया जाना था। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News