पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें, जानिए क्या कहा?

punjabkesari.in Thursday, Feb 07, 2019 - 08:37 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बजट सत्र में राषट्रपति के अभिभाषण पर सदन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सभी मुद्दों पर अपनी बात रखी। भाषण के अंत में उन्होंने कहा, “देश की जनता को जिसने लूटा है, मोदी उसे डराकर रखेगा। उन्हें मुझसे डरकर रहना चाहिए। देश की जनता ने उन्हें इस काम के लिए यहां भेजा है।“ उन्होंने कहा, “आगे भी वह देश की जनता के हित में काम करते रहेंगे।“

विपक्ष को 2023 में अविश्वास प्रस्ताव लाने की दी शुभकामनाएं
पीएम मोदी विपक्ष को शुभकामना देते हुए कहा, " मैं आपको शुभकामना देता हूं कि जैसे आप 2018 में मेरे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए थे। एक बार फिर 2023 में आप मेरे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएं। उन्होंने कहा, "अविश्वास प्रस्ताव के भाषण में आपने मेरी आवाज को दबाना चाहा, लेकिन मैंने अपनी बात देश और दुनिया के सामने रखी। आपको एक बार फिर 2023 के लिए शुभकामनाएं।

महागठबंधन पर कसा तंज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के एकजुट हो कर महागठबंधन बनाने के प्रयासों पर तीखा प्रहार करते हुये उसे ‘महामिलावट’ करार दिया है और कहा है कि देश इसे कतई स्वीकार नहीं करेगा। मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर हुयी चर्चा का उत्तर देते हुये कहा कि चाहे विपक्षी दल कोलकाता में एकत्र हों या कहीं और , ‘महामिलावट’ देश की सत्ता में पहुंचने वाला नहीं है।
PunjabKesari
इंदिरा गांधी के शासनकाल को याद करते हुए कांग्रेस पर साधा निशाना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवैधानिक संस्थानों पर हमला करने के कांग्रेस के आरोपों पर तीखा पलटवार करते हुये गुरुवार को कहा कि आपातकाल लगाने, चुनी हुई सरकारों को हटाने, चुनाव आयोग पर सवाल उठाने तथा सेना पर झूठे आरोप लगाने का अपराध कर कांग्रेस ने देश के संस्थानों को बर्बाद किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल को किया याद
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेया के कार्यकाल को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अटल जी को उस समय मुझसे ज्यादा बहुमत मिला होता तो देश कहां से कहां तक पहुंच गया होता। लेकिन अटल जी ने मुश्किल दौर में सरकार चलाई और देश को आर्थिक गति दी।
PunjabKesari
55 महीने के कार्यकाल की तुलना 55 साल से की
लोकसभा में संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अपने 55 महीने के कार्यकाल की तुलना कांग्रेस के 55 साल के कार्यकाल से की। उन्होंने कहा, “आप चाहते तो यह देश आज नई ऊंचाईयों को छू रहा होता। लेकिन आपकी नीयत सही नहीं थी। आपकी गति सही नहीं थी। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी निशाना साधा।

2009 की कर्जमाफी में हुआ घोटाला
बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलते हुए पीएम मोदी ने किसानों की कर्जमाफी पर कहा, "किसानों पर 2009 से पहले 6 लाख करोड़ पर कर्ज था, लेकिन कांग्रेस ने चुनाव जीतने के लिए मात्र 52,000 हजार करोड़ रुपये का ही कर्जा माफ किया। इसमें भी अधिकतर लाभ उनको मिला, जो इसके लाभार्थी नहीं थे। उन्होंने मध्यमवर्गीय परिवारों के बारे में कहा कि इनकम टैक्स में पांच लाख की छू़ट देने की मध्यमवर्गीय परिवारों की मांग लंबे समय से लंबित थी, लेकिन कांग्रेस ने इसे नहीं किया और हमने इस बजट में मिडिल क्लास फैमिली को इनकम टैक्स में पांच लाख रुपये की छूट देने का वायदा किया है।
PunjabKesari
कांग्रेस वायुसेना को नहीं होेने देना चाहती मजबूत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस पर सीधा आरोप लगाया कि मुख्य विपक्षी दल देश की वायुसेना को मजबूत नहीं होने देना चाहती। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने कहा, ‘‘पिछले 30 साल में अत्याधुनिक श्रेणी का एक भी लड़ाकू विमान नहीं खरीदा गया। मैं कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाता हूं कि वह (कांग्रेस) नहीं चाहती कि देश की वायुसेना मजबूत हो।’’

कांग्रेस ने संस्थाओं को किया बर्बाद
संस्थाओं को बर्बाद करने के कांग्रेस के आरोप को उन्होंने ‘उल्टा चोर चौकीदार को डांटे’ वाली कहावत करार दिया और सवाल किया कि कांग्रेस को लोकतंत्र में भरोसा होता तो उसके नेता लंदन में जाकर प्रेस कांफ्रेंस नहीं करते और देश की इज्जत को धूमिल करते।
PunjabKesari
चार साल में बदली देश की अर्थव्यस्था की तस्वीर
अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार साल के दौरान दुनिया में देश की अर्थव्यवस्था 11वें स्थान से छठे स्थान पर आयी है। पहले की तुलना में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) का प्रवाह देश में बढ़ा है। विनिर्माण क्षेत्र में देश ने नये कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

भ्रष्टाचार मुक्त भारत की ओर अग्रसर
मोदी ने कहा कि उनकी सरकार चुनौतियों को स्वीकार करने पर भरोसा करती है। वह देश को भ्रष्टाचार मुक्त और पारदर्शी शासन व्यवस्था दे रहे हैं जिसमें नये भारत का निर्माण हो रहा है। उनकी सरकार ने जो चुनौतियां स्वीकार की उनसे आशा का संचार हुआ है और जहां आशा होती है वहीं सफलता आती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News