The Kashmir Files: राउत का BJP पर हमला, बोले-चुनावों में फायदा लेने के लिए दे रहे फिल्म को बढ़ावा

punjabkesari.in Sunday, Mar 20, 2022 - 04:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: शिवसेना सांसद संजय राउत ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को आगामी गुजरात और राजस्थान विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए बढ़ावा दे रही है। इसके साथ ही उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि इस फिल्म में कई "कटु सत्य" को दबाने का प्रयास किया गया है। शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' में अपने साप्ताहिक कॉलम 'रोखठोक' में राउत ने लिखा कि कश्मीर में विस्थापित कश्मीरी पंडितों की वापसी सुनिश्चित करने का भाजपा ने वादा किया था लेकिन अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बावजूद ऐसा नहीं हुआ है। कश्मीरी पंडितों को घाटी में दोबारा बसाने पर भाजपा विफल रही और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस फिल्म के मुख्य प्रमोटर बने हुए हैं।

 

भाजपा पर हमला करते हुएराउत ने एनडीए के अन्य दलों से पूछा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) को भारत के साथ एकीकृत करने के उनके वादे का क्या हुआ। राउत ने कहा कि कश्मीर में हिंदू पंडितों के भागने, उनकी हत्याओं, उन पर किए गए अत्याचारों और उनके गुस्से पर आधारित कहानी किसी के दिमाग को परेशान करती है। लेकिन इससे भी ज्यादा परेशान करने वाली बात यह है कि इस फिल्म से हिंदू-मुसलमानों को फिर से विभाजित करने का प्रयास है और आगामी चुनावों को जितने का प्रयास किया जा रहा है।" संजय राउत ने आरोप लगाते हुए कहा, "गुजरात और राजस्थान जैसे राज्यों में चुनाव जीतने के लिए कश्मीर की फाइल खोली गई है।"

 

'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्में बननी चाहिए, लेकिन इस फिल्म का एजेंडा केवल विरोधियों (राजनीतिक) के बारे में नफरत और भ्रम फैलाने का है। शिवसेना नेता ने कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' के निर्माताओं ने पहले 'द ताशकंद फाइल्स' बनाई थी। जिसके माध्यम से आरोप लगाया गया था कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत के लिए केवल गांधी परिवार जिम्मेदार है। राउत ने कहा कि 32 साल पहले कश्मीर का माहौल न केवल कश्मीरी पंडितों के लिए बल्कि सभी के लिए बुरा था और कश्मीरी पंडित उनमें सबसे अधिक प्रभावित थे। संजय राउत ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के अलावा उस समय कश्मीर में मारे गए लोगों में कश्मीरी सिख और मुसलमान भी शामिल थे।

 

राउत ने कहा कि कश्मीर में पहली राजनीतिक हत्या नेशनल कांफ्रेंस के नेता मोहम्मद युसूफ हलवाई की अगस्त 1989 में हुई थी। इससे पहले पुलिस महानिरीक्षक पर हमला हुआ था, जिसमें उनका अंगरक्षक मारा गया था। उन्होंने आरोप लगाया, "इस तरह के कई सच 'द कश्मीर फाइल्स' में नहीं दिखाए गए हैं। बता दें कि विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित और ज़ी स्टूडियो द्वारा निर्मित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा कश्मीरी पंडितों की व्यवस्थित हत्याओं और उनके कश्मीर पलायन की सच्ची घटना पर आधारित है। देश के सिनेमाघरों में 11 मार्च को रिलीज होने के बाद से ही फिल्म ने राजनीतिक दलों के बीच एक बहस छेड़ दी है। वहीं मध्य प्रदेश और गुजरात सहित कई भाजपा शासित राज्यों ने फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News