पेट्रोल के दामों में उछाल और भारी बारिश का रेड अलर्ट, आज इन खबरों पर होगी देश की नजर

2021-06-12T10:05:18.937

नेशनल डेस्क: देश में जारी कोरोना संकट के बीच पेट्रोल के दामों ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। आज दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल पहली बार 96 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। इसके अलावा दिल्लीवासियों के लिए Speed Limit के नए नियम बनाए गए है, जिसका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना लिया जाएगा। वहीं आज देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल-पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

PunjabKesari

दिल्ली में वाहनों के लिए बदल गए Speed Limit के नियम
दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए दिल्ली यातायात पुलिस ने नए नियम बनाए हैं।  ​ज़्यादातर सड़कों पर कार के लिए स्पीड लिमिट 60-70km/hr तय की है। जबकि दो पहिया वाहनों को अधिकतम स्पीड लिमिट 50-60km/hr तय की गयी है। बस ,टेम्पो और तीन पहिया वाहनों के लिए 40km/hr की अधिकतम स्पीड लिमिट तय कर दी गई है।  दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने स्पीड लिमिट को लेकर के सरकारी अधिसूचना (notification) को जारी कर दिया है।

PunjabKesari

पीएम मोदी आज 47वें G-7 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 (ग्रुप ऑफ सेवन) शिखर सम्मेलन के संपर्क (आउटरीच) सत्रों को आज संबोधित करेंगे। वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर डिजिटल माध्यम से इस सम्मेलन में शिरकत करेंगे। ब्रिटेन इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है और उसने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को जी-7 सम्मेलन में आमंत्रित किया है। जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन के साथ ही यूरोपीय संघ है।

 

दिल्ली में पेट्रोल 96 रुपये के पार
​तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम में शनिवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की जिससे दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल पहली बार 96 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया। देश के चार बड़े महानगरों में आज पेट्रोल 27 पैसे तक और डीजल 24 पैसे तक महंगा हुआ। अग्रणी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 27 पैसे महंगा होकर 96.12 रुपये और डीजल 23 पैसे महंगा होकर 86.98 रुपये प्रति लीटर हो गया। 


PunjabKesari

मेहुल चोकसी काे नहीं मिली जमानत
डोमिनिका उच्च न्यायालय ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को झटका देते हुए उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी है।  चोकसी 23 मई को एंटीगुवा और बारबुडा से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था जहां वह 2018 से नागरिक के रूप में रह रहा था। बाद में उसे पड़ोस के देश डोमिनिका में हिरासत में लिया गया। 

 

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी 
दिल्ली, मुंबई समेत देश के कई राज्यो में अत्यंत बारिश की  संभावना जताई जा रही है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रुदप्रयाग, नैनीताल, चंपावत समेत कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल मानसून सामान्य तिथि से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News