मां का दूध पीते-पीते हो गई बच्ची की मौत! सामने आई ये बड़ी वजह

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 09:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क : एक दिन की बच्ची की tragically मौत हो गई है, जो मां का दूध पीते समय हुई। डॉक्टरों के लिए यह घटना हैरान करने वाली थी, क्योंकि प्रारंभिक जांच में यह पता चला कि दूध पीते समय बच्ची की सांस रुक गई थी, और उसकी सांस की नली में दूध भर गया था। घटना इंग्लैंड के लीड्स अस्पताल की है, जहां बच्ची का जन्म एक दिन पहले हुआ था।

जन्म के बाद बच्ची पूरी तरह स्वस्थ थी, और मां-बेटी को अस्पताल से घर भेज दिया गया था। लेकिन जब मां ने दूध पिलाते समय थोड़ी देर के लिए आंखें बंद कीं, तो बच्ची ने जल्दबाजी में एक करवट लेकर अधिक दूध पी लिया, जिससे यह दुखद स्थिति उत्पन्न हुई। इस घटना ने स्वास्थ्य अधिकारियों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया है, और वे माता-पिता को सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं, खासकर जब छोटे बच्चे दूध पी रहे हों।

यह भी पढ़ें- 'पैसों के लिए पराये मर्दों संग सोती है पत्नी', पति बोला- मुझे भी हिस्सा चाहिए

बच्ची को दूध पिलाते हुए सो गई थी मां

बच्ची के जन्म और दवाओं के कारण महिला काफी थकी हुई थी। जैसे ही उसने बच्ची को दूध पिलाना शुरू किया, उसकी आंख लग गई। कुछ मिनट बाद जब वह जागी, तो देखा कि बच्ची की दिल की धड़कन रुकी हुई थी और वह कोई हरकत नहीं कर रही थी। तुरंत ही बच्ची को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

यह भी पढ़ें- ज्यादा संभोग करने से औरत की उम्र बढ़ती है या फिर मर्द की? रिसर्च के जरिए हुआ ये खुलासा

दूध पिलाते हुए इन बातों का रखें ध्यान

डॉक्टरों के अनुसार, मां को बच्चे को दूध पिलाते समय अपने बालों को बांधकर रखना चाहिए, ताकि दूध पीते समय बच्चे के मुंह में बाल न जाएं। उनका मानना है कि बच्चों को लेटाकर दूध पिलाने से दम घुटने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे बच्चे का शरीर नीला पड़ सकता है और गंभीर स्थिति में मौत भी हो सकती है। इसीलिए, सुरक्षित तरीके से दूध पिलाना बेहद महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें- इस बीयर में मिला होता है इंसानों का पेशाब, खरीदने से पहले नाम जरूर जान लें

बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं

डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं। मां दोनों पैर मोड़कर पालती मारकर बैठ सकती हैं, सुविधा अनुसार पैरों पर तकिया लगा सकती हैं। इससे बच्चे को आराम मिलता है, इसके अलावा बच्चे को दूध पिलाने से पहले मां अपनी ब्रेस्‍ट साफ करें। महिलाएं ब्रेस्ट पैड्स का यूज कर सकती हैं और ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News