इस बीयर में मिला होता है इंसानों का पेशाब, खरीदने से पहले नाम जरूर जान लें

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 08:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क : इस अनोखी परियोजना की शुरुआत साल 2017 में हुई। दरअसल, उस साल एक शराब बनाने वाली कंपनी ने एक नई विचारधारा पर काम शुरू किया: क्यों न बीयर बनाने के लिए मानव पेशाब का उपयोग किया जाए? इस परियोजना को साकार करने के लिए, कंपनी ने उत्तरी यूरोप के सबसे बड़े संगीत महोत्सव, रोसकिले में विशेष टॉयलेट्स लगाए, जहां फेस्टिवल के दर्शकों को पेशाब करने के लिए फ्री में सुविधा प्रदान की गई।

इस प्रक्रिया के तहत, लगभग 50,000 लीटर पेशाब एकत्रित किया गया। इसके बाद, इस पेशाब का उपयोग बीयर के निर्माण में किया गया। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि बीयर बनाने वाली इस कंपनी को सरकार से विशेष अनुमति प्राप्त हो गई, जिससे कि वे इस बीयर को बाजार में बिक्री के लिए भी पेश कर सकें। इस पहल ने एक नई दिशा में सोचने की प्रेरणा दी है और इसे एक पर्यावरणीय समाधान के रूप में देखा जा रहा है, जो कचरे के प्रबंधन और पुनर्चक्रण के क्षेत्र में एक कदम आगे का सुझाव देता है।

जानें बीयर का नाम

हम जिस बीयर की बात कर रहे हैं, वह सिंगापुर की एक कंपनी द्वारा बनाई जाती है। हालांकि, इसे सिंगापुर से बाहर भी भेजा जाता है और विभिन्न देशों में बेचा जाता है। इस बीयर को दुनियाभर में 'न्यूब्रू' या 'नोरब्रो' नाम से जाना जाता है। अगर आप पेशाब से बनी बीयर पीना नहीं चाहते, तो जब भी वाइन शॉप या ठेके से बीयर खरीदें, तो ध्यान रखें कि उसमें 'न्यूब्रू' नाम की बीयर न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News