ज्यादा संभोग करने से औरत की उम्र बढ़ती है या फिर मर्द की? रिसर्च के जरिए हुआ ये खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 09:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क : दुनिया के विभिन्न देशों और धर्मों में रिश्ते बनाने के बारे में अलग-अलग विचार हैं। जबकि संबंध कब, कैसे और किसके साथ बनाना है यह व्यक्तिगत पसंद का मामला है, संभोग से जुड़े कुछ तथ्य बेहद हैरान करने वाले हैं। हाल ही में किए गए कुछ शोधों में शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों की उम्र के बारे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जो महिलाएं हफ्ते में केवल एक बार सेक्स करती हैं, उनमें नियमित सेक्स करने वाली महिलाओं की तुलना में मृत्यु का खतरा 70 फीसदी अधिक होता है। यह सुझाव देता है कि जो महिलाएं अधिक बार संभोग करती हैं, वे अधिक स्वस्थ रहती हैं। शोधकर्ताओं का तर्क है कि नियमित संभोग दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। संभोग के दौरान उत्पन्न होने वाले हार्मोन जैसे प्रोलैक्टिन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

यह भी पढ़ें- सर, शरीर में दर्द है प्लीज जाने दो! टीचर ने न सुनी..छात्र ने चलती क्लास में दम तोड़ा

ब्रिटिश जर्नल की एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जो लोग संभोग से परहेज करते हैं, उनकी मृत्यु की संभावना अधिक होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो पुरुष सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करते हैं, उनमें नियमित रूप से सेक्स करने वाले पुरुषों की तुलना में मृत्यु का खतरा कम होता है। यह अध्ययन बताता है कि संभोग पुरुषों के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक है, क्योंकि नियमित संभोग करने वाले पुरुषों में कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

यह भी पढ़ें- हवस बुझाने के लिए बुलाई कॉल गर्ल, मोटे पैसे का किया इंतजाम, फिर कम पड़ गई तो...

एक अन्य अध्ययन में यह पाया गया कि महिलाओं में यौन रुचि की कमी, खासकर मध्यम आयु वर्ग और वरिष्ठ नागरिक पुरुषों के लिए, मृत्यु का खतरा बढ़ा देती है। यह सर्वेक्षण जापान के यामागाटा में 20,000 लोगों पर किया गया था, जो जापान जैसे देश के लिए एक उपयुक्त नमूना आकार है। इस अध्ययन का नेतृत्व प्रोफेसर काओरी सकुरदा ने किया। इन शोधों से यह स्पष्ट होता है कि शारीरिक संबंध केवल आनंद का स्रोत नहीं हैं, बल्कि स्वास्थ्य पर भी उनका गहरा प्रभाव पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News