थरूर ने मोदी पर लिखी किताब को लेकर ट्विटर पर लिखा ऐसा शब्द, लोग पूछ रहे मतलब

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 02:18 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस नेता शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अपनी नई किताब का बुधवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट कर प्रचार किया, लेकिन थरूर ने इस ट्वीट में अंग्रेजी के ऐसे शब्द का इस्तेमाल किया, जिसको लेकर ट्विटर पर लोगों में इसका मतलब और उच्चारण जानने की होड़ सी लग गई।

थरूर ने अपनी बुक का जिक्र करते हुए अंग्रेजी शब्द "floccinaucinihilipilification" (फ्लोक्सिनॉसिनिहिलिपिलिफिकेशन) का प्रयोग किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उनका मजाक उड़ने लगा। यूजर्स ने पूछा, "क्या यह किताब खरीदने पर डिक्शनरी मुफ्त मिलेगी?" इस पर थरूर ने जवाब देते हुए लिखा, "मेरी नई किताब, द पेराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर है, जिसमें 400 पन्नों के अलावा (floccinaucinihilipilification) पर मेरी मेहनत भी है।


थरूर की ओर से लिए गए इस शब्द का मतलब होता है, किसी भी बात पर आलोचना करने की आदत, चाहे वो गलत हो या सही'। बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब थरूर ने सोशल मीडिया में किसी शब्द का इस्तेमाल किया हो और लोग इसके अर्थ और उच्चारण को लेकर बहस करन लगे हों।

शशि थरूर अपनी अच्छी अंग्रेजी के लिए जाने जाते हैं और संसद में या फिर कहीं मीडिया को संबोधित करते हुए, वह ऐसा उच्चारण करते हैं, जिसे कई बार आसानी से नहीं समझा जा सकता। बीजेपी के कई नेता और मंत्री खुलेआम थरूर की अंग्रेजी को लेकर सवाल खड़े करते रहे हैं, कि उनकी अंग्रेजी समझ ही नहीं आती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News