थाईलैंड गुफा में फंसे बच्चों की दुश्मन बनी बारिश, रोकना पड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 01:43 PM (IST)

बैंकाकः थाईलैंड गुफा में फंसे 12 फुटबॉल खिलाडि़यों और उनके कोच को बचाने के लिए शुरू रेस्क्यू ऑपरेशन खराब मौसम की वजह से टाल दिया गया है। बचाव दल को मौसम ज्यादा खराब होने से पहले गुफा के भीतर से बच्चों को निकालना होगा क्योंकि मौसम विभाग ने शनिवार से एक हफ्ते तक यहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। अगर तेज बारिश शुरू हो गई तो गुफा में जलस्तर बढ़ जाएगा जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन और मुश्किल होगा। थाईलैंड के गृहमंत्री अनुपोंग पाओजिंदा ने मौके पर पहुंचकर कहा कि बारिश की वजह से बचाव अभियान में बाधा आ रही है। उन्होंने बताया कि बच्चों को निकालने की तैयारी हो रही है और मेडिकल टीम को भी तैनात किया गया है।  मौके पर मौजूद 'आजतक' की टीम ऑपरेशन की हर खबर आपतक पहुंचाने के लिए तैयार है।


PunjabKesari
जानकारी के मुताबिक बच्चों को निकालने के लिए अभी तक की सभी कोशिशें नाकाम रही हैं ऐसे में रेस्क्यू टीम कम वक्त में पूरी मुश्तैदी के साथ बच्चों को गुफा से बाहर निकालने की कोशिश करेगी। फिलहाल ऑपरेशन को रोक दिया गया है क्योंकि बारिश होनी की आशंका है और गुफा के भीतर ऑक्सीजन का स्तर भी लगातार गिर रहा है। बच्चों को बचाने में मदद करते हुए ऑक्सीजन की कमी के कारण सेना के एक पूर्व नेवी सील की मौत हो चुकी है. चिआंग राय के डिप्टी गवर्नर पास्साकोर्न बूनयालक ने कहा , 'स्वेच्छा से मदद करने वाले एक पूर्व नेवी सील की गुरुवार रात करीब 2 बजे मौत हो गई.' गोताखोर की पहचान समन कुनोंत के तौर पर हुई है. कुनोंत थाम लुआंग गुफा के भीतर एक स्थान से वापस आ रहे थे।

यह सभी बच्चे चिआंग राय प्रांत के थाम लुआंग गुफा में फंसे हुए हैं, वहां से निकलना बेहद मुश्किल है क्योंकि वहां चारों तरफ पानी फैला हुआ है, रास्ता बेहद संकरा है।  वहां अंधेरा है और कीचड़ होने के कारण वहां से बाहर आने के लिए उन्हें बेहद मशक्कत करनी पड़ेगी। भारत ने भी राज्य सरकार को मदद करने की अपील की है। इस बीच फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफैनटिनो ने थाईलैंड में गुफा में फंसे बच्चों की फुटबॉल टीम को रूस में वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखने का न्योता दिया है। इनफैनटिनो ने कहा कि 'उम्मीद है कि दो सप्ताह पहले बाढ़ का पानी बढ़ने से गुफा में फंसे ‘वाइल्ड बोअर्स ’टीम के खिलाड़ियों को बचा लिया जाएगा और 15 जुलाई को वे मास्को में फाइनल के लिए मौजूद रहेंगे। '


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News