तेलंगाना सरकार के मिशन भगीरथ को गांधी जयंती पर मिलेगा पुरस्कार

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 11:43 PM (IST)

हैदराबादः तेलंगाना सरकार की प्रदेश मेंघरों तक नल से पेयजल पहुंचाने की मिशन भगीरथ योजना को केंद्र सरकार ने पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की है। यहां गुरुवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि एक पत्र के माध्यम से केंद्र सरकार ने तेलंगाना सरकार को दो अक्टूबर , गांधी जयंती के अवसर पर दिल्ली में पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया है। 

बयान के अनुसार राज्य में मिशन भगीरथ के तहत प्रत्येक घर को प्रति व्यक्ति गुणवत्तापूर्ण पेयजल 100 लीटर मिल रहा है। तेलंगाना को ‘नियमितता श्रेणी' में देश में नंबर एक राज्य के रूप में मान्यता दी गई है और जल जीवन मिशन पुरस्कार के लिए चुना गया है।

बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा लागू दूरदर्शी योजना - मिशन भगीरथ योजना के तहत, तेलंगाना राज्य की हर बस्ती को दूरस्थ, जंगल और पहाड़ी क्षेत्रों में आदिवासी निवासियों को भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाता है। 

जल जीवन मिशन के अंतर्गत केंद्र सरकार ने हाल ही में मिशन भगीरथ योजना के कार्यान्वयन की समीक्षा की। तेलंगाना के 320 चुने गए गांवों में एक राष्ट्रीय स्तर के स्वतंत्र संगठन द्वारा निरीक्षण भी किया गया था। इसके अलावा, पानी की गुणवत्ता और आपूर्ति तंत्र की जांच करते हुए, संगठन ने लोगों की राय एकत्र की और जानकारी का विश्लेषण किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News