स्विट्जरलैंड की कंपनी को मिली जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट विकसित करने की जिम्‍मेदारी

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 10:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः उत्तर प्रदेश सरकार की जेवर इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को सुरक्षा मंजूरी प्रदान कर दी है जिससे जेवर हवाईअड्डे के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

जिला सूचना अधिकारी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी” के हवाले से बताया गया है कि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा परियोजना के लिए वित्तीय बोली 29 नवंबर, 2019 को खोली गई थी जिसमें ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने सबसे अधिक 400.97 रुपये प्रति यात्री प्रीमियम की बोली लगाई थी।

नंदी के मुताबिक, ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशलन द्वारा स्थापित एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने 30 जनवरी, 2020 को सुरक्षा मंजूरी के लिए आवेदन किया था और केंद्र सरकार ने आठ मई, 2020 को कंपनी को सुरक्षा मंजूरी प्रदान कर दी। अब कंपनी द्वारा रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किया जाना बाकी है जिसके बाद जेवर हवाईअड्डे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस परियोजना के प्रथम चरण की लागत 4,588 करोड़ रुपये है और हवाईअड्डे का निर्माण चार चरणों में पूरा किया जाएगा और इसकी कुल लागत 29,560 करोड़ रुपये होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News