स्वीडन 'मेक इन इंडिया' का मजबूत सहयोगी- पीएम मोदी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 17, 2018 - 07:30 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सोमवार देर रात स्वीडन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत हुआ। पीएम ने अपने संयुक्त भाषण से स्वीडिश प्रधानमंत्री को खुश कर दिया। उन्होंने कहा कि अगर 'मेक इन इंडिया' के क्षेत्र में भारत सफल हुआ है तो इसके लिए स्वीडन की भागीदारी प्रशंसा के लायक है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वीडन हमारे 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के लिए एक मजबूत सहयोगी है और प्रधानमंत्री ने अपने समकक्ष को याद दिलाते हुए कहा कि उन्होंने 2016 में मुंबई शिखर सम्मेलन में एक बड़े प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

करीब 30 साल बाद किसी पीएम की स्वीडन यात्रा
वर्ष 1988 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह स्वीडन यात्रा है। नरेंद्र मोदी के लिए स्वीडन आने का यह पहला मौका है। वहीं स्वीडन के प्रधानमंत्री ने कहा कि वह भारत की प्रगति और समृद्धि के लिए भारत सरकार का सहयोग करते रहेंगे। इससे पहले स्वीडिश प्रधानमंत्री प्रोटोकोल तोड़ खुद अपने समकक्ष की आगवानी के लिए एयरपोर्ट पहुंचे।

आपसी समझौतों पर किए हस्ताक्षर
प्रधानमंत्री मोदी का विदेशी जमीन पर जोरदार स्वागत कोई नई बात नहीं है। हर बार की तरह इस बार भी स्वीडन पहुंचने पर पीएम भारतीय समुदाय के लोगों से मिले। इसी बीच दोनों समकक्षों ने संयुक्त रूप से आपसी समझौतों पर हस्ताक्षर किए। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वीडन में एक दिन के दौरे पर हैं, इसके बाद वह वहां से सीधे लंदन के लिए रवाना होंगे। जहां वे कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग (सीएचओजीएम) में शिरकत करेंगे। 
PunjabKesari

प्रधानमंत्री मोदी एक मात्र ऐसे राष्ट्र प्रमुख हैं जिन्हें 52 देशों के प्रतिनिधियों में से सिर्फ उन्ही को द्विपक्षीय बातचीत का न्यौता मिला है। ब्रिटेन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री का ब्रिटेन में जोरदार स्वागत होगा। वह ब्रिटिश पीएम टेरिजा संग दो बैठकों में हिस्सा लेंगे और इसके बाद गुरुवार से शुरु हो रहे कॉमनवेल्थ सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News