बिमस्टेक में भूटानी विदेशमंत्री से मिलेंगी सुषमा, डोकलाम विवाद पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Aug 10, 2017 - 10:38 AM (IST)

काठमांडू: नेपाल के काठमांडू में आज से शुरू हो रहे 15वें बिम्सटेक विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल होंगी। सूत्रों के मुताबिक, काठमांडू यात्रा के दौरान सुषमा सम्मेलन से इतर अपने भूटानी समकक्ष दामचो दोरजी से भी मुलाकात करेंगी। डोकलाम को लेकर जारी तनाव के बाद भूटान और भारत दोनों विदेश मंत्रियों की यह पहली मुलाकात होगी। सुषमा के साथ इस मुलाकात में भूटानी विदेशमंत्री सीमाक्षेत्र को लेकर इस तनाव को कम करने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

डोकलाम को लेकर भारत-चीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। जहां एक तरफ चीन की ओर से भड़काऊ बयानबाजी की जा रही है तो वहीं इस बार भारत भी अपनी सीमा पीछे हटाने के मूड में नहीं है। लेकिन इस पूरे मामले में भूटान ने चुप्पी साध रखी है। भूटान ने 19 जून को एक बयान जारी किया था, जिसमें उसने डोकलाम में चीन द्वारा सड़क निर्माण पर कड़ी आपत्ति जताई थी।

ये है कार्यक्रम
बिमस्टेक के सदस्य देशों के बीच सचिव स्तरीय बैठक होगी। शाम 4 बजे सुषमा  नेपाली प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगी। इसके बाद वे राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगी। शाम 6 बजे बिमस्टेक उद्घाटन सत्र होगा और शाम 7:30 बजे बिमस्टेक डिनर। वहीं 11 अगस्त को दोपहर 1:30 बजे भूटान के साथ द्विपक्षीय वार्ता होगी और दोपहर 2 बजे श्रीलंका के साथ द्विपक्षीय वार्ता और शाम 5 बजे इंडिया हाऊस में रिसेप्शन होगा। वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि सुषमा भूटान के विदेशमंत्री के साथ मिलकर डोकलाम पर कोई हल निकाल सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News