जानिए, क्या है सुपर -30 आनंद कुमार की सफलता के शिखर पर पहुंचने की कहानी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 01:43 PM (IST)

नई दिल्ली: एक्टर ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर 30 का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है। इसके साथ ही फिल्म के ट्रेलर ने सोशल मीडिया में धमाल मचा दिया है। हर तरफ इस बात की चर्चा है कि ग्रीक गॉड कहे जाने वाले ऋतिक रोशन ने जिस आम आदमी का किरदार निभाया है वो आनंद कुमार आखिर है कौन? उसमे आखिर ऐसी क्या खास बात है जिसपर फिल्म बनानी पड़ी। आईए एक नजर डालते हैं आनंद कुमार पर....

PunjabKesari

ऐसे हुई शुरुआत 
बिहार के पटना से ताल्लुक रखने वाले आनंद कुमार के पिता पोस्टल डिपार्टमेंट में क्लर्क की नौकरी करते थे। घर की माली हालत अच्छी न होने की वजह से उनकी पढ़ाई हिंदी मीडियम सरकारी स्कूल में हुई जहां गणित के लिए लगाव हुआ था। यहां उन्होंने खुद से मैथ्स के नए फॉर्मुले ईजाद किए।ग्रैजुएशन के दौरान उन्होंने नंबर थ्योरी में पेपर सब्मिट किए जो मैथेमेटिकल स्पेक्ट्रम और मैथेमेटिकल गैजेट में पब्लिश हुए। इसके बाद आनंद कुमार को प्रख्यात कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एडमिशन के लिए बुलाया गया लेकिन पिता की मृत्यु और तंग आर्थिक हालत के चलते उनका सपना साकार नहीं हो सका। उस दौरान उन्होंने रामानुजम स्कूल ऑफ मैथेमैटिक्स नाम का एक क्लब खोला था।


PunjabKesari

यहां वे अपने प्रोफेसर की मदद से मैथ के छात्रों को ट्रेनिंग दिलाते थे और एक भी पैसा नहीं लेते थे। दिन में वह क्लब में पढ़ाते और शाम को अपनी मां के साथ पापड़ बेचा करते थे। आनंद जब रामानुजम स्कूल ऑफ मैथेमैटिक्स में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराना शुरू कर दिया था। एक दिन एक लड़के ने आनंद से कहा कि सर हम गरीब हैं अगर हमारे पास फीस ही नहीं है तो देश के अच्छे कॉलेजों में पढ़ सकते हैं और तब जाकर 2002 में आनंद ने सुपर 30 की नींव रखीं। 

PunjabKesari

2003 में मिली पहचान 
जहां 2003 में आईआईटी एंट्रेंस में सुपर 30 के 30 में से 18 बच्चों को जगह मिली तो 2004 में 30 में से 22 बच्चे और 2005 में 26 बच्चों को। साल 2008 से 2010 तक आनंद सुपर थर्टी का रिजल्ट पूरे देश में चर्चित हो गया क्योंकि इन 2 सालों में 30 में से 30 बच्चे आईआईटी एंट्रेंस में सलेक्ट हुए।
PunjabKesari
बन चुकी है डॉक्युमेंट्री
साल 2009 में पूर्व जापानी क्वीन और अभिनेत्री नोरिका फूजिवारा ने सुपर 30 इंस्टीट्यूट पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई थी और इसी साल नेशनल जियोग्राफिक चैनल ने भी सुपर 30 के उपर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई थी। अमेरिकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स में भी इनकी बायोग्राफी प्रकाशित हो चुकी है। आनंद कुमार को प्रो यशवंतराव केलकर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका हैं। आनंद कुमार को बिहार गवर्नमेंट ने अब्दुल कलाम आजाद शिक्षा अवार्ड से भी नवाजा है। 

PunjabKesari

केबीसी में भी नजर आए थे आंनद
कौन बनेगा करोड़पति 9' के 10वें एपिसोड में स्‍पेशल गेस्‍ट बने नजर आए आनंद कुमार ने इस 25 लाख रुपये जीते थे।  केबीसी के स्पेशल सेगमेंट ‘नई चाह, नई राह’के तहत बिहार के 'सुपर 30' के फाउंडर आनंद कुमार को बुलाया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News