​​​​​​​फेसबुक-ट्विटर, नेटफ्लिक्स या अमेजन सबके लिए सख्त नियम, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 08:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फेसबुक-ट्विटर, नेटफ्लिक्स या अमेजन सबके लिए सख्त नियम बनाए हैं। कई न्यूज बेवसाइट बिना ठोस तथ्यों के खबरें चला देती हैं जिससे देश का माहौल तनावपूर्ण हो जाता है। इस सभी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं। इसी बीच आज पीएम मोदी ने पुडुचेरी को विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात दी। वहीं, घोटाला करने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटिश अदालत में बड़ा झटका लगा है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

फेसबुक-ट्विटर, नेटफ्लिक्स या अमेजन सबके लिए सख्त नियम
सोशल मीडिया झूठी जानकारी और अफवाह, OTT पर भाषा गालीगलौज का इन दिनों खुलकर इस्तेमाल हो रहा है। वहीं कई न्यूज बेवसाइट बिना ठोस तथ्यों के खबरें चला देती हैं जिससे देश का माहौल तनावपूर्ण हो जाता है। इस सभी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाए हैं जिसको लेकर गुरुवार को गाइडलाइंस जारी की गई। केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नई गाइडलाइन जारी की।

पुडुचेरी को PM मोदी की कई सौगातें
आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी को विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात दी। प्रधानमंत्री ने इस दौरान सागरमाला योजना के तहत माइनर बंदरगाह का शिलान्यास किया तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 45-ए को चार लेन में परिवर्तित किए जाने और कराईकल जिले में मेडिकल कॉलेज भवन के नए परिसर के निर्माण की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पुडुचेरी कवियों और विद्वानों की भूमि हैं।

भगोड़ा नीरव मोदी को लाया जाएगा भारत, लंदन कोर्ट ने दी मंजूरी
पंजाब नेशनल बैंक में अपने मामा मेहुल चौकसी के साथ मिलकर 14 हजार करोड़ रुपए से अधिक का घोटाला करने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटिश अदालत में बड़ा झटका लगा है। नीरव मोदी भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ अपना मुकदमा हार गया है। ब्रिटेन के एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में जालसाजी और धनशोधन के आरोपों का सामना करने के लिए उसे भारत भेजा जा सकता है।

पुडुचेरी में लगा राष्ट्रपति शासन
केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में गुरुवार से राष्ट्रपति शासन लागू हो गया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से आधिकारिक आदेश जारी कर दिया गया है। बता दें कि सोमवार को बहुमत कम होने के कारण पुडुचेरी में एन नारायणस्वामी की सरकार गिर गई थी, जिसके बाद उपराज्यपाल तमिल सुंदरराजन ने राष्ट्रपति से राष्ट्रपति शासन लगाने की संतुत्ति की थी।

दिल्ली सीएम केजरीवाल की सिक्योरिटी में कटौती
दिल्ली सरकार में सूत्रों ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सुरक्षा कम कर दी गई है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आरोपों से इंकार किया है। एक सूत्र ने दावा किया, ‘‘गुजरात निकाय चुनावों में आम आदमी पार्टी के प्रभावशाली प्रदर्शन के दो दिन बाद भाजपा नेतृत्व के इशारे पर यह कदम उठाया गया है।'' सूत्रों ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की सुरक्षा में लगे दिल्ली पुलिस के कमांडो की संख्या छह से घटाकर दो कर दी गई है।

लोकतंत्र में कोई भी सरकार किसानों के खिलाफ कानून नहीं बना सकती
देश में चल रहे किसान आन्दोलन के बीच कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कहा कि लोकतंत्र में कोई भी सरकार किसानों के खिलाफ कानून बनाने की हिमाकत नहीं कर सकती। तोमर ने पूसा में कृषि विज्ञान मेला के उद्घाटन के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों की आय में वृद्धि और उनकी पैदावार को उचित मूल्य दिलाने को लेकर कृषि सुधार कानून बनाये हैं। 

पीएम मोदी 27 फरवरी को करेंगे भारतीय खिलौना मेले का उद्घटान
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से भारतीय खिलौना मेले 2021 का उद्घाटन करेंगे।   इस मेले का आयोजन कोरोना महामारी के मद्देनजर वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है और इसमें देश के 30 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के 1000 से भी ज्यादा खिलौना बनाने वाले शामिल होंगे। खिलौने बच्चे के चहुमुखी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनके अंदर कौशल को भी बढाते हैं।

पहले असम आंदोलन और हिंसा के लिए जाना जाता था...आज यहां विकास ही विकास है
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य का विकास करना ही हमारा लक्ष्य है। शाह ने कहा कि हमें असम को बाढ़ मुक्त, घुसपैठियों और हिंसा से मुक्त बनाना है। शाह ने कहा कि हमें असम और पूरे पूर्वोत्तर को देश का सबसे बड़ा GDP योगदानकर्ता बनाना है।  केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि असम आंदोलन के वक्त जिस कांग्रेस ने असम ये युवाओं पर गोली चलाई, इसको जिताने के लिए आंदोलन करने वाले अलग-अलग नाम से भाजपा के वोट काटने के लिए खड़े हुए हैं। उनका मकसद है कांग्रेस को जिताना और सभी को मालूम है कि कांग्रेस सरकार नहीं बना सकती है।

गले में महंगाई का पोस्टर लटकाकर बाइक पर निकली ममता बनर्जी
विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल में राजनीति चरम पर है। जहां एक तरफ भारतीय जनता पार्टी राज्य की जनता को लुभाने का कोई मौका नहीं छोडना चाहती तो वहीं  दूसरी तरफ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाजपा पर हमले बढ़ते जा रहे हैं। ममता बनर्जी ने पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ आज आनोखे तरीके से विरोध दर्ज कराया। वह इलेक्ट्रिक स्कूटर पर बैठकर राज्य सचिवालय ‘नाबन्ना' पहुंचीं। स्कूटर राज्य सरकार में मंत्री एवं कोलकाता के महापौर फिरहाद हकीम चला रहे थे।

कोलकाता- नड्डा ने लॉन्च किया सोनार बांग्ला मिशन
देश में इसी साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसकों लेकर भाजपा काफी एक्टिव है। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल दौरे के दौरान लोको सोनार बांग्ला मिशन की शुरुआत की। इस मिशन के तहत पश्चिम बंगाल में चुनावी घोषणा पत्र तैयार किया जाएगा और इसके लिए 2 करोड़ लोगों तक पहुंचा जाएगा और मेनिफेस्टो के लिए सुझाव माने जाएंगे। लोको सोनार बांग्ला मिशन की शुरुआत करते हुए नड्डा ने कहा कि हमारी सरकार जनता के लिए काम करने वाली है और जनता से सुझाव लेकर ही मेनिफेस्टो भी बनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News