चरखी दादरी में आयोजित होगा राज्य स्तरीय पशु मेला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 08:09 PM (IST)


चंडीगढ़, 1 मार्च -  (अर्चना सेठी) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन एवं डेयरी मंत्री  जेपी दलाल ने कहा कि चरखी दादरी में 11 से 13 मार्च तक राज्य स्तरीय पशु मेला आयोजित किया जाएगा। उन्होंने यह जानकारी आज पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ मेले की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दी।

उन्होंने कहा कि यह पशु मेला पहले पशु मेलों की भांति ही भव्य होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों व पशुपालकों को प्रोत्साहित करने और नवीनतम तकीनीकों से अवगत कराने के लिए पशु मेलों का आयोजन करती है।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस राज्य स्तरीय पशु मेला के लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए। इसके लिए होर्डिंग, रेडियो, मोबाइल एसएमएस के माध्यम से लोगों को अवगत कराया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग पशु मेले में पहुँचे।दलाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पशु मेला में आने वाले किसानों के मनोरंजन व खान-पान की व्यवस्था भी की जाए।

कृषि मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पशु मेले में पहुँचने वाले किसानों को कृषि विभाग, बागवानी, मत्स्य विभाग की प्रदर्शनी लगाकर भी इन क्षेत्रों में अपनाई जा रही नई तकनीकों के बारे में जागरूक किया जाए। इसके अलावा, किसानों एवं पशुपालकों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं तथा नवीन तकनीकों एवं गतिविधियों की जानकारी भी प्रदान की जायेगी।


 जे पी दलाल ने कहा कि हरियाणा सरकार देसी नस्लों को बढ़ावा देने और उन्हें बेहतर करने के साथ साथ प्रदेश को दुग्ध उत्पादन में अग्रणी बनाने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मेले में उच्चतम नस्ल के पशुधन की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। इस प्रर्दशनी में  पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं, विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर किसानों एवं पशुपालकों को जानकारी प्रदान की जायेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News