फसलों को हुए नुकसान के लिए होगी विशेष गिरदावरी

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 07:52 PM (IST)


चंडीगढ़, 24 सितंबर -(अर्चना सेठी ) प्रदेश में बरसात की वजह से फसलों को हुए नुकसान के संबंध में पूछे गये प्रश्न के उत्तर में मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में पिछले दो दिनों से बरसात हो रही है, जिसकी वजह से प्रदेश में धान की फसल को नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि बरसात रूकते ही फसलों की विशेष गिरदावरी करवाई जायेगी और बरसात से हुये नुकसान का आंकलन करने के पश्चात नीति अनुसार किसानों को मुआवजा दिया जायेगा।


 मनोहर लाल ने कहा कि बरसात की वजह से धान में नमी की मात्रा बढ़ने के कारण केंद्र सरकार द्वारा एक अक्तूबर से धान की खरीद का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ किसान नेताओं द्वारा खरीद जल्दी करवाये जाने की बात कही जा रही है। जल्द खरीद की संभावना नहीं है, क्योंकि बरसात की वजह से फसल में नमी की मात्रा बढ़ी है और नमी कम होने से पहले मिलर्स और खरीद एजेंसियों द्वारा धान की खरीद संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि नमी की वजह से चावल के काला होने और ब्रोकन राईस की समस्या आती है। इसके अलावा 20 प्रतिशत से अधिक टूटे चावल का निर्यात भी नहीं किया जा सकता। इसलिये सभी को एक अक्तूबर से हो रही धान की खरीद में सहयोग करना चाहिये।
 

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में  मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के साथ है। प्रदेश में किसानों के एक-एक दाने की खरीद की जायेगी और इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती जायेगी। उन्होंने कहा कि जो धान मंडियों में पंहुच चुका है, उसके लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि बरसात खत्म होने तक मंडियों में धान को सुरक्षित स्थानों पर शैड के नीचे रखें या तरपाल से ढके ताकि फसल को नुकसान न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News