मालदीव के साथ विशेष संबंध: भारतीय उच्चायोग ने साझा लोकतांत्रिक मूल्यों को बताया आधार

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 04:46 PM (IST)

माले: मालदीव के साथ भारत के ‘विशेष संबंध' साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हैं। भारतीय उच्चायोग ने यहां मालदीव के साथ संसदीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने में विश्वास जताया। मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर ने बृहस्पतिवार को संसद के अध्यक्ष अब्दुल रहीम अब्दुल्ला से शिष्टाचार भेंट की। 

 

मालदीव की संसद के आधिकारिक अकाउंट से बृहस्पतिवार को ‘एक्स' पर किये गये एक पोस्ट में कहा गया, “मालदीव में भारतीय उच्चायुक्त मुनु महावर ने ‘पीपुल्स मजलिस' के अध्यक्ष अब्दुल रहीम अब्दुल्ला से शिष्टाचार भेंट की।” वहीं भारतीय उच्चायोग ने इस पोस्ट को रीपोस्ट करते हुए कहा, “ मालदीव के साथ भारत के विशेष संबंध साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित हैं। हम अपने संसदीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए तत्पर हैं।”

महावर ने इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति कार्यालय में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच ‘निरंतर घनिष्ठ संबंधों' को बढ़ावा देने और द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए ‘अटूट' प्रतिबद्धता दोहराई थी। साथ ही उन्होंने हिंद महासागर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने पर भी सहमति जताई। पिछले साल नवंबर में मुइज्जू ने मालदीव के राष्ट्रपति का पद संभाला था तभी से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गये थे। मुइज्जू को चीन के प्रति झुकाव वाले नेता के तौर पर देखा जाता है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News