अगले सप्ताह भारत के दौरे पर आएंगी दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री: विदेश मंत्रालय

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 09:58 PM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री कांग क्यूंग वहा अगले सप्ताह भारत के दौरे पर आ रही हैं और इस दौरान वह दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग की प्रगति पर अपनी समकक्ष सुषमा स्वराज से बातचीत करेंगी। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री सुषमा के आमंत्रण पर कांग 18 और 19 दिसंबर को भारत के दौरे पर रहेंगी। इसमें कहा गया, ‘‘इस दौरे पर, दक्षिण कोरिया की विदेश मंत्री भारत-दक्षिण कोरिया संयुक्त आयोग की नौवीं बैठक की सहअध्यक्षता करेंगी।’’ बयान में कहा गया, ‘‘वे दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी के तहत बहुआयामी सहयोग की प्रगति की समीक्षा करेंगी जिसमें जुलाई 2018 में भारत में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेइ इन के दौरे के दौरान किये गये निर्णयों के अनुरूप उठाए गए कदम शामिल हैं।’’

इसमें कहा गया कि वे आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी नजरिया साझा करेंगी। राष्ट्रपति मून कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ आठ से 11 जुलाई के दौरान भारत के दौरे पर आए थे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की थी, दोनों देशों के शीर्ष कारोबारी नेताओं के सम्मेलन में भाग लिया था और दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर का दौरा किया था।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News