गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भड़की आग का धुआं आसपास के इलाकों में फैला, दिल्‍ली के पर्यावरण मंत्री ने लिया कड़ा एक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 10:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के गाजीपुर इलाके में सोमवार को लैंडफिल साइट (कचरा एकत्र करने वाला स्थान) पर भीषण आग लग गई। इस घटना के बाद उठे धुएं के गुबार का असर आसपास के इलाकों में भी महसूस किया गया। कचरे में लगी आग के कारण अब भी वहां से धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

 

विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। उन्होंने कहा, ''कूड़े के टीले में आग लगी है और इसे बुझाने में खासी दिक्कतें आ रही हैं। हम दमकल वाहनों को ऊपर की तरफ नहीं ले जा सकते हैं। ये स्थान ऊंचाई पर होने के कारण आग बुझाने के लिए पानी की बौछार करने पर ये दमकलकर्मियों के ऊपर गिरता है, जिससे काम करने में मुश्किल आ रही है।'' अधिकारी ने कहा कि आग बुझाने के लिए 10 दमकल वाहन और 50 दमकलकर्मी घटनास्थल पर मौजूद हैं। 

 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने लिया कड़ा एक्शन
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) को इस घटना के संबंध में 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। बता दें कि पिछले साल अप्रैल में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग लगने के बाद डीपीसीसी ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम पर 40 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। वहीं, पूर्वी दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष बीर सिंह पवार ने कहा कि आग लगने का कारण ''उच्च तापमान'' रहा क्योंकि कूड़े में प्लास्टिक की अत्याधिक मात्रा रहती है और मीथेन का उत्सर्जन होता रहता है।

 

उन्होंने कहा कि आग बुझाने की प्रक्रिया में सहायता के मद्देनजर निगम ने 22 बुलडोजर को काम पर लगाया है। उधर, गाजीपुर लैंडफिल की ताजा घटना को लेकर आम आदमी पार्टी की नेता आतिशि ने भाजपा पर निशाना साधा और ट्वीट कर कहा, ''अब दिल्ली नगर निगम को सीधे केंद्र सरकार के तहत लाया जा रहा है, शायद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हमे ये बताएं कि गाजीपुर लैंडफिल साइट के संकट से निपटने की उनकी क्या योजना है।'' 

 

सोमवार दोपहर लगी थी आग
विभाग के मुताबिक, गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दोपहर 2.30 बजे मिली। इससे पहले, मुख्य अग्निशमन अधिकारी अतुल गर्ग ने कहा कि आग बुझाने के प्रयास जारी हैं और अभी इसमें कुछ और घंटे लग सकते हैं। गर्ग ने कहा कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं लग सका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News