स्‍पेन में सिख पायलट से हुई बदसलूकी, एयरपोर्ट पर पगड़ी उतारने के लिए किया गया मजबूर

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्ली: स्पेन के मैड्रिड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के एक सिख पायलट को पगड़ी उतारने के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा (डीएसजीएमसी) प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शिरोमणि अकाली दल (शिअद) नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने घटना पर दुख जताया और विदेश मंत्री एस. जयशंकर को चिट्‌ठी लिखकर मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की मांग की। सिरसा ने कहा कि यह मामला सिख समुदाय के प्रति नस्लवाद और एकपक्षीय भावना को दर्शाता है।

PunjabKesari
दिल्ली सिख गुरुद्वारा (डीएसजीएमसी) प्रबंधन समिति ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को बताया कि स्पेन के मैड्रिड शहर के हवाई अड्डे पर एयर इंडिया के एक पायलट को सुरक्षा जांच के दौरान कथित रूप से पगड़ी उतारने के लिए कहा गया। मनजिन्दर सिंह सिरसा ने जयशंकर से हाल ही में पायलट सिमरनजीत सिंह गुजराल के साथ हुई इस घटना को स्पेन सरकार के समक्ष उठाने का अनुरोध किया। 

PunjabKesari
सिरसा ने जयशंकर को लिखे पत्र में कहा, मैड्रिड एयरपोर्ट के अधिकारियों ने उनसे पगड़ी उतारकर उसकी जांच कराने के लिए कहा जो सिखों की नजर में अपराध है। मेटल डिटेक्टर से पूरी जांच किए जाने के बावजूद कैप्टन गुजराल के साथ यह सब हुआ।

PunjabKesari
शिअद नेता ने जयशंकर को बताया कि मैड्रिड एयरपोर्ट पर इस प्रकार की घटना पहले भी हो चुकी है। पहले भी कई बार सिख लोगों के पगड़ी उतारने का मामला सामने आया है। उन्होंने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं कि पगड़ी सिख समुदाय का प्रतीक है और इसके बारे में पूरे विश्व को जागरूक किया जाना चाहिए। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस मामले को वैश्विक स्तर पर उठाएं, विशेषकर स्पेन सरकार के साथ कि वहां पर लगातार लगातार हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचाया जा रहा है। वे जानकारी न होने की बात कहकर इसका फायदा उठा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News