सिख विरोधी दंगा मामले में अदालत का निर्देश - टाइटलर से जुड़े केस की जांच में तेजी लाए CBI

punjabkesari.in Thursday, Jan 31, 2019 - 11:07 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कहा कि वह 1984 के सिख विरोधी दंगों के उस मामले की जांच में तेजी लाए जिसमें कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर को उनकी कथित भूमिका के लिए क्लीन चिट दी गई है। अदालत ने कहा कि यह मामला संवेदनशील प्रकृति का है। 
PunjabKesari
सीबीआई ने अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अमित अरोड़ा को बताया कि कारोबारी अभिषेक वर्मा की लाइ-डिटेक्टर (झूठ पकड़ने वाली) जांच की गई लेकिन वैज्ञानिकों की अनुपलब्धता के कारण रिपोर्ट को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका। वर्मा ने गवाह के तौर पर बयान दर्ज कराकर स्वेच्छा से मामले का समर्थन किया। अदालत ने फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) से कहा कि वह रिपोर्ट को अंतिम रूप दिए जाने की प्रक्रिया में तेजी लाए। 
PunjabKesari
अदालत ने एफएसएल को दो हफ्ते की मोहलत दी और मामले की अगली सुनवाई के लिए आठ मार्च की तारीख तय कर दी। मामले में आगे की जांच पर सीलबंद लिफाफे में नियमित स्थिति रिपोर्ट दायर करते हुए सीबीआई ने अदालत को यह भी बताया कि उसे कनाडा सरकार की तरफ से कुछ सवाल भेजे गए जिसका उसने जवाब दिया है और उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार नहीं किया जा रहा। 
PunjabKesari
अदालत ने इससे पहले सीबीआई को कहा था कि वह नई दिल्ली स्थित कनाडा उच्चायोग को पत्र लिखकर इस मामले में सूचना मांगे, क्योंकि मामले का एक अहम गवाह कनाडा में रह रहा है। दंगा पीड़ितों की तरफ से पेश हो रहे वरिष्ठ वकील एच एस फुल्का ने दावा किया कि गवाहों को प्रभावित किया गया और एक अहम गवाह को कथित तौर पर टाइटलर के इशारे पर कनाडा भेजा गया। उन्होंने कहा कि वे उसे वापस लाने की कोशिश करेंगे।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News