मणिपुर पुलिस ने ही 2 कुकी महिलाओं को भीड़ के हवाले किया था, जिन्हें बाद में पूरे गांव में नग्न कर घुमाया: CBI

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 08:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  सीबीआई ने आरोप पत्र में बड़ा खुलासा किया। मणिपुर पुलिस कर्मियों ने कथित तौर पर कुकी-ज़ोमी समुदाय की दो महिलाओं को, जो अपनी आधिकारिक जिप्सी में शरण ले रही थीं, कांगपोकपी जिले में लगभग 1,000 मैती दंगाइयों की भीड़ के पास ले गए।

आरोप पत्र में कहा गया है कि राज्य में जातीय हिंसा के दौरान यौन उत्पीड़न करने से पहले दोनों महिलाओं को नग्न किया गया और परेड कराई गई। महिलाओं, जिनमें से एक कारगिल युद्ध के दिग्गज की पत्नी थी, ने पुलिस कर्मियों से उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए कहा, लेकिन कथित तौर पर उन्होंने उन्हें बताया कि (वाहन की) "कोई चाबी नहीं थी" और उन्होंने कोई चाबी उपलब्ध नहीं कराई। अधिकारियों ने आरोप पत्र का विवरण देते हुए कहा, मदद करें। 4 मई को जातीय हिंसा भड़कने के लगभग दो महीने बाद, पिछले साल जुलाई में दो महिलाओं को पुरुषों की भीड़ से घिरा हुआ नग्न परेड करते हुए दिखाने वाला एक वीडियो वायरल हुआ था।

सीबीआई ने पिछले साल 16 अक्टूबर को गुवाहाटी में विशेष न्यायाधीश, सीबीआई कोर्ट के समक्ष छह आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र और कानून के साथ संघर्ष में एक बच्चे (सीसीएल) के खिलाफ रिपोर्ट दायर की थी। इसमें आरोप लगाया गया है कि दोनों महिलाएं एके राइफल, एसएलआर, इंसास और .303 राइफल जैसे अत्याधुनिक हथियार लेकर लगभग 900-1,000 लोगों की भीड़ से भाग रही थीं।

इसमें कहा गया है कि भीड़ सैकुल पुलिस स्टेशन से लगभग 68 किमी दक्षिण में कांगपोकपी जिले में उनके गांव में जबरदस्ती घुस गई थी। महिलाएं, अन्य पीड़ितों के साथ, भीड़ से बचने के लिए जंगल में भाग गईं, लेकिन दंगाइयों ने उन्हें देख लिया, जिन्होंने पीड़ितों को अलग कर दिया था। मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि भीड़ में शामिल कुछ सदस्यों ने महिलाओं से मदद मांगने के लिए सड़क किनारे खड़े पुलिस वाहन के पास पहुंचने को कहा।

दोनों महिलाएं वाहन के अंदर जाने में कामयाब रहीं, जिसमें दो पुलिस कर्मी और चालक बैठे थे। गाड़ी के बाहर तीन-चार कर्मी थे। पीड़ितों में से एक, जो वाहन के अंदर जाने में कामयाब रही, ड्राइवर से उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए विनती करती रही लेकिन उसे बताया गया कि गाड़ी की "कोई चाबी नहीं थी"।

पीड़ितों में से एक के पति ने असम रेजिमेंट के सूबेदार के रूप में भारतीय सेना में सेवा की थी। सीबीआई ने आरोप लगाया कि पुलिस ने वाहन में बैठे व्यक्ति के पिता को भी भीड़ के हमले से बचाने में मदद नहीं की। बाद में पुलिस जिप्सी के ड्राइवर ने गाड़ी करीब 1,000 लोगों की भीड़ की ओर बढ़ा दी और उनके सामने रोक दी। पीड़ितों ने पुलिस कर्मियों से उन्हें सुरक्षित निकालने की गुहार लगाई, लेकिन उन्हें कोई मदद नहीं दी गई।

एजेंसी ने कहा है कि भीड़ ने पहले ही पीड़ितों में से एक पुरुष के पिता की हत्या कर दी थी, जो दो महिलाओं के साथ जिप्सी में बैठे थे। हिंसक भीड़ जिप्सी की ओर आई तो पुलिस कर्मी पीड़ितों को भीड़ की दया पर छोड़कर मौके से भाग गए।

आरोप पत्र में कहा गया है कि दंगाइयों ने महिलाओं को बाहर खींच लिया, उनके कपड़े उतार दिए और उनका यौन उत्पीड़न करने से पहले उन्हें नग्न कर घुमाया। सीबीआई ने हुइरेम हेरोदास मैतेई, जिसे जुलाई में मणिपुर पुलिस ने पकड़ा था, और पांच अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है और एक किशोर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

सीबीआई ने कहा है कि आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं, जिनमें सामूहिक बलात्कार, हत्या, एक महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना और आपराधिक साजिश से संबंधित धाराएं शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News