Maa Vaishno Devi: शारदीय नवरात्र से पहले भक्तों को बड़ी राहत, रजिस्ट्रेशन में नहीं लगेगी लंबी कतार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 10:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  शारदीय नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण के लिए लंबी कतारों से राहत देने के लिए श्राइन बोर्ड ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। कटड़ा रेलवे स्टेशन पर स्वपंजीकरण बूथ स्थापित किया गया है, जिससे श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे।

श्रद्धालुओं को बस पंजीकरण का क्यूआर कोड मशीन पर लगाना होगा, जिसके बाद उन्हें वेंडिंग मशीन से आरएफआईडी कार्ड मिल जाएगा। इसके अलावा, कटड़ा रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक नया पंजीकरण केंद्र खोला गया है, जिसमें आठ पंजीकरण काउंटर स्थापित किए गए हैं। इस व्यवस्था से श्रद्धालुओं को भीड़ के समय भी लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

पहले, कटड़ा रेलवे स्टेशन पर केवल दो पंजीकरण काउंटर ही थे, जिससे श्रद्धालुओं को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब, नवनिर्मित दो मंजिला वातानुकूलित आधुनिक यात्रा पंजीकरण केंद्र की पहली मंजिल पर पंजीकरण केंद्र स्थापित किया गया है, जो श्रद्धालुओं के लिए इस नवरात्र में समर्पित होगा।

भूतल पर एक प्रतीक्षालय और शौचालय की सुविधा भी है, जहां एक समय में 500 से 700 श्रद्धालु आराम कर सकते हैं। इस नई व्यवस्था से श्रद्धालुओं की यात्रा को और अधिक सहज और सुविधाजनक बनाने का प्रयास किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News