आम आदमी को झटका! CNG-PNG के बढ़े दाम

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2024 - 11:32 PM (IST)

मुंबईः दिल्ली के बाद में मुंबई में सीएनजी के दाम 1.50 रुपए प्रति किलो बढ़ गए हैं। जबकि पाइप के जरिए रसोई में पहुंचने वाली गैस यानी पीएनजी की कीमत एक रुपए बढ़ गई है। मुख्य रूप से कच्चे माल की लागत बढ़ने से दाम बढ़ाए गए हैं। 

मुंबई और आसपास के शहरों में वाहनों के लिए सीएनजी और घरों में पाइप के जरिये खाना पकाने की गैस उपलब्ध कराने वाली महानगर गैस लि. (एमजीएल) ने कहा कि बढ़ी हुई कीमतें आठ जुलाई की मध्यरात्रि से लागू होंगी। कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘सीएनजी और पीएनजी की बढ़ती मात्रा को पूरा करने और घरेलू गैस आवंटन में कमी के कारण, एमजीएल अतिरिक्त बाजार मूल्य पर प्राकृतिक गैस (आयातित एलएनजी) ले रही है। इसके चलते गैस की लागत बढ़ गई है।'' 

बयान के अनुसार, गैस लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से पूरा करने के लिए एमजीएल ने मुंबई और उसके आसपास सीएनजी की कीमत 1.50 रुपए प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी की कीमत एक रुपए प्रति मानक घन मीटर (एससीएम) बढ़ा दी है। इस वृद्धि के बाद सीएनजी की संशोधित कीमत सभी करों सहित 75 रुपए प्रति किलोग्राम होगी। वहीं मुंबई तथा उसके आसपास घरेलू पीएनजी की कीमत 48 रुपए प्रति एससीएम होगी। 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लि. ने 22 जून को दिल्ली में सीएनजी की कीमत एक रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 75.09 रुपए कर दी थी। हालांकि, कंपनी ने पीएनजी के दाम संशोधित नहीं किए और यह 48.59 रुपए प्रति एससीएम पर बनी हुई है। 

कंपनी ने कहा, ‘‘उपरोक्त संशोधन के बाद भी, एमजीएल की सीएनजी मुंबई में मौजूदा मूल्य स्तर पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमशः लगभग 50 प्रतिशत और 17 प्रतिशत सस्ती है...।'' कंपनी ने कहा, ‘‘मामूली वृद्धि के बाद भी, एमजीएल की सीएनजी और घरेलू पीनजी की कीमतें देश में सबसे कम हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News