CNG कार का माइलेज कम हो गया है? इन 5 आसान टिप्स से बढ़ाएं कार की माइलेज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 02:16 PM (IST)

नई दिल्ली: CNG कारों का माइलेज कम होने की शिकायत आम है, लेकिन इसके पीछे कई कारण होते हैं जिन पर ध्यान देना जरूरी है। गलत तरीके से ड्राइविंग या कार की उचित देखभाल न करने से भी माइलेज पर असर पड़ता है। अगर आप अपनी CNG कार से बेहतर माइलेज पाना चाहते हैं, तो इन 5 आसान टिप्स को फॉलो करके आप कार की ईंधन दक्षता में सुधार कर सकते हैं:

क्लच का सही इस्तेमाल करें
CNG कारों में क्लच का गलत उपयोग माइलेज कम करने का एक बड़ा कारण हो सकता है। बार-बार और अनावश्यक रूप से क्लच दबाने से इंजन पर दबाव बढ़ता है, जिससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है। घिसा हुआ क्लच भी कार की एफिशियंसी कम कर देता है, जिससे माइलेज प्रभावित होता है। सही समय पर और कम से कम क्लच का इस्तेमाल करें।

ट्रांसमिशन फ्लुइड की नियमित जांच करें
बेहतर माइलेज के लिए समय-समय पर ट्रांसमिशन फ्लुइड की जांच करना जरूरी है। खराब ट्रांसमिशन फ्लुइड इंजन की कार्यक्षमता पर असर डालता है। इसे किसी प्रशिक्षित मैकेनिक से ही चेक करवाएं, ताकि आपकी कार बेहतर प्रदर्शन कर सके और ईंधन की बचत हो।

एयर फिल्टर की सफाई पर ध्यान दें
गंदा एयर फिल्टर इंजन के कंबंशन प्रोसेस को प्रभावित करता है, जिससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है। एयर-फ्यूल मिक्सचर में समस्या होने पर इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है। हर महीने एयर फिल्टर की सफाई करवाने से माइलेज में सुधार होगा।

टायर प्रेशर मेंटेन करें
टायर प्रेशर का सही होना माइलेज के लिए बहुत जरूरी है। अगर टायर में हवा कम होगी तो घर्षण बढ़ जाएगा, जिससे इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा और ईंधन की खपत बढ़ेगी। हर हफ्ते टायर प्रेशर चेक करें और निर्माता द्वारा सुझाए गए प्रेशर का पालन करें। इससे इंजन पर कम दबाव पड़ेगा और माइलेज में सुधार होगा।

स्पार्क प्लग की जांच करें
CNG कारों में इग्निशन प्रोसेस के लिए बेहतर क्वालिटी के स्पार्क प्लग का होना बहुत जरूरी है। CNG इंजन पेट्रोल इंजन से अधिक इग्निशन तापमान पर काम करता है, इसलिए स्पार्क प्लग सही स्थिति में होना चाहिए। खराब स्पार्क प्लग इंजन की परफॉरमेंस पर असर डालते हैं, जिससे माइलेज घट सकता है। समय-समय पर स्पार्क प्लग की जांच करवाएं और जरूरत पड़ने पर उन्हें बदलें।

नोट: बारिश के मौसम के बाद एक बार कार की पूरी सर्विस जरूर कराएं ताकि इंजन और अन्य हिस्सों की बेहतर देखभाल हो सके। इससे आपकी CNG कार बेहतर प्रदर्शन करेगी और माइलेज में भी सुधार होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News