दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ते प्रदूषण के रोकने के लिए खोला ''ग्रीन वॉर रूम''

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 09:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क : दिल्ली में सर्दियों में बढ़ने वाले प्रदूषण से लोगों की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार ने सोमवार को सचिवालय में ग्रीन वॉर रूम की स्थापना की है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईएएनएस से बातचीत में बताया कि प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए 21 सूत्री विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की गई है।

इस ग्रीन वॉर रूम में 24 घंटे काम करने वाली एक आठ सदस्यीय टीम होगी, जो सभी 33 विभागों के साथ समन्वय कर प्रदूषण की निगरानी और आंकड़ों का विश्लेषण करेगी। इस बार एक नया टास्क ड्रोन मॉनिटरिंग भी जोड़ा गया है, जिससे रियल-टाइम डाटा प्राप्त किया जा सकेगा।

गोपाल राय ने बताया कि ग्रीन वॉर रूम को ग्रीन दिल्ली ऐप से जोड़ा गया है। दिल्लीवासियों से अपील की गई है कि वे इस ऐप को डाउनलोड करें और प्रदूषण की किसी भी गतिविधि की फोटो खींचकर अपलोड करें।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को लिखी चिट्ठी के बारे में गोपाल राय ने कहा कि अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही जवाब मिलेगा। केंद्र सरकार की इजाजत से ही कृत्रिम वर्षा की तैयारी की जा सकेगी। अगर बैठक जल्दी बुलाई जाती है, तो दिल्ली सरकार बेहतर तैयारी कर पाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News