Share Market Fall: शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट, निवेशकों के 6 लाख करोड़ रुपये डूबे...

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 01:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारतीय शेयर बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिली, जिससे करोड़ों निवेशक चिंतित हैं। सेंसेक्स 1264 अंक की गिरावट के साथ 83,002.09 पर खुला, जबकि निफ्टी 265 अंक गिरकर 25,531 पर ट्रेड करता दिखा। शुरुआती कारोबार में निवेशकों के करीब 6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। आइए जानते हैं इस गिरावट की प्रमुख वजहें:

1. ईरान-इजराइल संघर्ष का असर

स्टॉक मार्केट विशेषज्ञ डॉ. रवि सिंह के अनुसार, बाजार में इस बड़ी गिरावट के पीछे प्रमुख कारण मिडिल ईस्ट में ईरान-इजराइल के बीच बढ़ता तनाव है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइली सेना के 8 सैनिकों की मौत की पुष्टि के बाद ईरान ने इजराइल के कई शहरों पर 200 से अधिक मिसाइलें दागी हैं। इस संघर्ष ने मिडिल ईस्ट में अस्थिरता को बढ़ा दिया है, जिससे वैश्विक बाजार प्रभावित हुआ है।

2. कच्चे तेल की कीमतों में उछाल

मिडिल ईस्ट में तनाव के चलते कच्चे तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। ब्रेंट क्रूड 75 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 72 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया है। अगर इजराइल तेल प्रतिष्ठानों पर हमला करता है, तो तेल की कीमतों में और उछाल आएगा, जो भारत जैसे आयातक देशों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होगा।

3. SEBI के नए F&O नियम

भारतीय बाजार पर SEBI द्वारा फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) सेगमेंट में नए नियमों का भी असर पड़ा है। इसमें वीकली एक्सपायरी को प्रति एक्सचेंज एक तक सीमित करना और कॉन्ट्रैक्ट साइज बढ़ाना शामिल है। इससे ट्रेडिंग वॉल्यूम में गिरावट आ सकती है, जिससे बाजार में अस्थिरता बढ़ी है।

4. विदेशी निवेशकों की बिकवाली

विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) भारतीय बाजार से भारी बिकवाली कर रहे हैं। चीनी शेयरों में बढ़ती तेजी और चीन के लिए वेटेज बढ़ाने के चलते, भारतीय बाजार से फंड्स का आउटफ्लो हो रहा है। बीते दो कारोबारी सत्रों में FIIs ने 15,370 करोड़ रुपये निकाले हैं, जिससे बाजार में दबाव बढ़ा है।

5. अन्य वैश्विक कारण

इसके अलावा, वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता, अमेरिकी ब्याज दरों में संभावित वृद्धि, और विदेशी बाजारों में अस्थिरता भी भारतीय शेयर बाजार पर दबाव डाल रही है।

आज की गिरावट के पीछे इन सभी कारणों का मिलाजुला प्रभाव है, जिससे बाजार में कोहराम मच गया है। निवेशकों को सावधानी बरतने और विशेषज्ञों से परामर्श लेने की सलाह दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News