लुधियाना में गैस रिसाव से हुई मौतों पर शाह ने जताया दुख, कहा- राहत कार्य में लगी हुई है NDRF की टीम

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2023 - 08:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम पंजाब के लुधियाना में गैस रिसाव स्थल पर राहत कार्य में लगी हुई है। शाह ने इस हादसे को ‘बेहद दुखद' बताया। अमित शाह ने कहा कि पंजाब के लुधियाना में हुई गैस रिसाव की दुर्घटना से बहुत दुख हुआ। 

घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं- शाह 
अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘पंजाब के लुधियाना में हुई गैस रिसाव की दुर्घटना दुःखद है। एनडीआरएफ की टीम मौके पर राहत-बचाव कार्य में जुटी हुई है। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति दें। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।''

तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत 
बता दें कि, पंजाब में लुधियाना जिले के घनी आबादी वाले ग्यासपुरा इलाके में रविवार को कथित तौर पर जहरीली गैस के रिसाव के कारण तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य लोग बीमार पड़ गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। अधिकारियों को संदेह है कि सीवर में कुछ रसायनों को फेंके जाने के कारण हानिकारक उत्सर्जन हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि चार बीमार लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि घटना के बाद इलाके को सील कर दिया गया, निवासियों को बाहर निकाल लिया गया और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम मौके पर पहुंच गई। उन्होंने बताया कि किस गैस का रिसाव हुआ और इसका स्रोत क्या था, यह फिलहाल पता नहीं लगाया जा सका है। उन्होंने कहा कि ऐसी आशंका है कि सीवर में कुछ रसायनों की मीथेन गैस से प्रतिक्रिया हुई होगी। ग्यासपुरा घनी आबादी वाला क्षेत्र है, जहां प्रवासी अच्छी खासी संख्या में रहते हैं।

कई औद्योगिक और आवासीय भवन यहां स्थित हैं। सभी पीड़ित उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं और लुधियाना में रह रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि घटना का पता रविवार सुबह तब चला, जब एक स्थानीय किराना दुकान पर दूध लेने आए कुछ लोग बेहोश होने लगे। उन्होंने बताया कि मरने वालों में दुकान के मालिक के परिवार के तीन सदस्य और एक अन्य परिवार के पांच सदस्य हैं। पुलिस ने कहा कि मृतकों में पांच महिलाएं और छह पुरुष शामिल हैं।

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की घोषणा
जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घटना में बीमार हुए लोगों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा का देने की घोषणा की है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना में लोगों की मौत पर दुख जताया और कहा कि एनडीआरएफ की टीम राहत कार्य में लगी हुई है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने घटना को बेहद दर्दनाक बताते हुए कहा कि हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है।

इलाके को खाली कराया गया 
लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मलिक ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ऐसी आशंका है कि सीवर में कुछ रसायनों की मीथेन गैस से प्रतिक्रिया हुई होगी।'' उन्होंने बताया कि इलाके को खाली करा लिया गया है और गैस के फैलने पर रिसाव स्थल की घेराबंदी का दायरा बढ़ाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि घटना में जान गंवाने वाले लोगों में श्वसन संबंधी समस्या का कोई लक्षण नहीं दिखा। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी आशंका है कि न्यूरोटॉक्सिन (विषाक्त पदार्थ के संपर्क में आने से तंत्रिका तंत्र की सामान्य गतिविधि में बदलाव) की वजह से मौत हुई है।'' पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान अभय (13), आर्यन (10), कल्पना (16), कमलेश (60), वर्षा (35), सौरव (35), प्रीति (31), कविलाश (40), नवनीत (39), नीतू देवी (39) के रूप में की गई है और एक व्यक्ति की पहचान अभी नहीं हो पाई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News