पूर्वोत्तर का सर्वांगीण विकास कांग्रेस सरकार के रहते संभव नहीं : अमित शाह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2016 - 10:46 PM (IST)

नई दिल्ली: मणिपुर सहित पूर्वोत्तर को भारत के विकास का इंजन बनाने का संकल्प दोहराते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर के विकास के बिना देश के सर्वांगीण विकास की कल्पना नहीं की जा सकती जो प्रदेश में कांग्रेस सरकार के रहते संभव नहीं है, साथ ही उन्होंने राज्य के सम्पूर्ण विकास के लिए भाजपा के पक्ष में स्पष्ट जनादेश देने की अपील की। शाह ने आज मणिपुर के इंफाल में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह तय है कि मणिपुर से कांग्रेस की सरकार जाने वाली है और राज्य में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत की सरकार आने वाली है। सांकृतिक रूप से सुसंस्कृत मणिपुर आज विकास से वंचित क्यों है, इस पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।  
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के साथ ही नरेन्द्र मोदी ने सबका साथ, सबका विकास का नारा दिया था और कहा था कि पूर्वोत्तर को भारत के विकास का इंजन बनायेंगें। प्रधानमंत्री का मानना है कि पूर्वोत्तर के विकास के बिना देश के सर्वांगीण विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। शाह ने कहा कि अटलजी ने पूर्वोत्तर के विकास के लिए डोनर मंत्रालय का गठन किया था जिसे कांग्रेस की सोनिया-मनमोहन सरकार ने संप्रग के 10 वर्षो के शासनकाल में बेकार बना दिया, अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसमें फिर से जान फूंकने का का काम किया है।  
 
उन्होंने कहा कि अब पूर्वोत्तर के विकास के लिए दिल्ली जाने की जरूरत नहीं है, मंत्रालय खुद पूर्वोत्तर के हरएक राज्य में पहुंचेगा। पूर्वोत्तर परिषद की बैठक कांग्रेस के समय पूर्वोत्तर में हुई ही नहीं, अब 10 वर्षो बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिलाँग में इसकी बैठक कर पूर्वोत्तर में विकास के रास्ते खोले हैं।  
 
उन्होंने कहा कि बेंगलूर और दिल्ली में पूर्वोत्तर के छात्रों के लिए अलग से परिसर बनाने, पूर्वोत्तर में उद्योग और व्यापार को और गति देने के लिए मेक इन इंडिया की तर्ज पर मेक इन नार्थ-ईस्ट पहल को लिया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पूर्वोत्तर में रेल संपर्क और राजमार्गो के निर्माण पर खासा ध्यान दिया गया है। केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर में खेल विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने की पहल की है।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News