कड़ाके की ठंड, राजधानी दिल्ली में 4.1 तक गिरा पारा, उत्तर भारत में और नीचे लुढ़क सकता है तापमान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 05:19 PM (IST)

नई दिल्लीः बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से बहने वाली बर्फीली हवाओं ने मंगलवार को दिल्ली का पारा 4.1 डिग्री सेल्सियस तक नीचे ला दिया, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। मैदानी इलाकों के लिए आईएमडी, न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे जाने पर शीतलहर घोषित कर देता है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हालांकि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों के लिए अगर एक दिन के लिए भी तापमान नीचे चला जाता है तो शीतलहर की घोषणा की जा सकती है। शहर के लिए मौसम संबंधी आंकड़े उपलब्ध करने वाली सफदरजंग वेधशाला के अनुसार मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं जाफरपुर में पारा गिरकर 3.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

आईएमडी ने कहा कि आयानगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान क्रमश: चार डिग्री सेल्सियस और 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज हवाओं के कारण वायु गुणवत्ता भी सुधर कर ‘मध्यम' श्रेणी में आ गयी। सुबह 10 बजे शहर की वायु गुणवत्ता 190 दर्ज की गई। सोमवार की औसत एक्यूआई 160, रविवार को 305 और शनिवार को 356 दर्ज की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News