इन डॉक्‍युमेंट के जरिए सिर्फ एक हफ्ते में बन जाएगा पासपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 01, 2015 - 03:56 PM (IST)

नई दिल्ली: अब आप तत्काल पासपोर्ट महज एक हफ्ते के अंदर बनवा सकते है। जी हां, लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्‍युमेंट होने चाहिए। तत्काल में पासपोर्ट बनने में सबसे कम समय लगता है। तत्काल पासपोर्ट के लिए भी आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। नॉमर्ल पासपोर्ट से तत्काल की फीस दो हजार रुपए ज्यादा लगती है। यह फीस भी आपको कैश या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में पासपोर्ट ऑफिस में जमा करनी पड़ती है। 

इस तरह आप जल्दी बनवा सकते है तत्काल पासपोर्ट

-ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आप पासपोर्ट ऑफिस से अपनी पसंद के हिसाब से दिन और समय का सिलक्शन करके ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। पासपोर्ट ऑफिस ने आपकी सहुलियत के लिए आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के तौर पर 16 डॉक्युमेंट्स में से तीन डॉक्युमेंट्स देने होंगे। इनमें प्रमुख हैं आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, टेलिफोन बिल, गैस का बिल, पानी का बिल आदि।

-अगर आपने तत्काल पासपोर्ट के लिए अप्लाई किया है तो सबसे पहले आप तत्काल के लिए दिए गए एनेक्‍सचर एफ को किसी गजटेड ऑफिसर से साइन करवा लें। इसे जिले के डीएम, एसएसपी, एसडीएम, आईजी, डीआईजी, ज्यूडिशल मजिस्ट्रेट,एसएचओ, केंद्र सरकार में अंडर सेकेट्री से ऊपर, राज्य सरकार में ज्वाइंट सेकेट्री से ऊपर के अधिकारी से उनके आधिकारिक लेटरहेड पर बनवाया जा सकता है।

-आर्मी, नेवी, एयरफोर्स में मेजर, लेफ्टिनेंट कमांडर और स्क्वॉड्रन लीडर से ऊपर के अधिकारी भी आपके एफिडेविट पर साइन कर सकते हैं। यह एफिडेविट आपको इन अधिकारियों के लेटर हेड पर लिखवाना होगा। इसके साथ ही इन अधिकारियों का पहचान पत्र भी साथ में इसके साथ लगाना जरूरी है। सैन्य अधिकारियों का पहचान पत्र नहीं लगेगा। लेकिन इन अधिकारियों की डिफेंस कैंटीन से मिलने वाले कार्ड की फोटोकॉपी आपको जरूर लगानी पड़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News