हैदराबाद विश्वविद्यालय में PM मोदी पर बनी BBC डॉक्यूमेंट्री की हुई स्क्रीनिंग, छात्रों ने नहीं ली थी परमिशन

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 12:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हैदराबाद विश्वविद्यालय में छात्रों के एक समूह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित BBC का वृत्तचित्र (BBC Documentary) ने अपने परिसर में दिखाया, जिसे लेकर विश्वविद्यालय के प्राधिकारियों ने रिपोर्ट मांगी है। ‘फ्रेटरनिटी मूवमेंट- एचसीयू यूनिट' के बैनर तले छात्रों के एक समूह ने विश्वविद्यालय के परिसर में रविवार को डॉक्यूमेंट्री दिखाई। हैदराबाद विश्वविद्यालय को हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (HCU) के नाम से भी जाना जाता है।

 

विश्वविद्यालय के आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि छात्र समूह ने इस डॉक्यूमेंट्री को दिखाने से पहले प्राधिकारियों से कोई अनुमति नहीं ली थी और उन्हें इसके बारे में तब पता चला, जब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्यों ने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से इस बारे में शिकायत की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने सुरक्षा शाखा से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें इस संबंध में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। इस बीच, ‘फ्रेटरनिटी मूवमेंट' ने 21 जनवरी को एक ट्विटर पोस्ट में दावा किया कि बीबीसी डॉक्यूमेंट्री ‘फ्रेटरनिटी मूवमेंट- एचसीयू यूनिट' ने प्रदर्शित किया था।

 

‘फ्रेटरनिटी मूवमेंट' ने ट्वीट किया, ‘‘यूट्यूब से हटाए गए बीबीसी के वृत्तचित्र ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' को ‘फ्रेटरनिटी मूवमेंट- एचसीयू यूनिट' ने एचसीयू में प्रदर्शित किया।'' केंद्र सरकार ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का लिंक साझा करने वाले कई यूट्यूब वीडियो और ट्विटर पोस्ट को ब्लॉक करने के 21 जनवरी को निर्देश जारी किए थे। बीबीसी ने ‘इंडिया : द मोदी क्वेश्चन' शीर्षक से दो भाग में एक नई सीरीज तैयार की है। बीबीसी का दावा है कि यह सीरीज गुजरात में 2002 में हुए दंगों के विभिन्न पहलुओं की पड़ताल करती है। गुजरात दंगे के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस डॉक्यूमेंट्री को ‘‘दुष्प्रचार का एक हिस्सा'' करार देते हुए सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि इसमें पूर्वाग्रह, निष्पक्षता की कमी और औपनिवेशिक मानसिकता स्पष्ट रूप से झलकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News