खुलासाः वैज्ञानिकों ने बढ़ते कोरोना प्रसार को लेकर भारत सरकार को दी थी चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 03:18 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में कोरोना की दूसरी लहर जमकर कहर बरपा रही है। कोरोना देश में बेकाबू होता जा रहा है। पिछले 10 दिनों में संक्रमितों का आंकड़ा चार लाख के पार जा पहुंचा है, इन्हीं आंकड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना की रफ्तार कितनी तेज और घातक है।

इसी बीच कुछ वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर भारत सरकार को आगाह किया था, लेकिन सरकार ने उनकी इस चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया था। सरकार द्वारा स्थापित वैज्ञानिक सलाहकारों के एक मंच ने भारतीय अधिकारियों को मार्च में ही चेतावनी दी थी। उस वक्त देश में कोविड-19 का नया वेरियंट मिल चुका था।

वैज्ञानिकों ने कहा कि चेतावनी के बावजूद, केंद्र सरकार ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं लगाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश में सत्तारूढ़ पार्टी के बड़े नेता और विपक्षी पार्टियों के नेताओं की राजनीतिक रैलियों और कुंभ जैसे धार्मिक समारोहों में लाखों लोग शामिल हुए।

वहीं, हजारों किसानों ने दिल्ली के बॉर्डर पर कृषि कानूनों में बदलाव को लेकर अपना धरना विरोध जारी रखा। परिणामस्वरूप दुनिया का दूसरा सबसे बड़ी आबादी वाला देश आज पिछले साल की तुलना में इस साल बहुत अधिक गंभीर कोरोना वायरस के प्रसार से जूझ रहा है। 

पीएम मोदी के पदभार संभालने के बाद भारत में यह सबसे बड़ा संकट है। यह अभी देखा जाना बाकी है कि सरकर इससे कैसे निपटती है, वहीं कोरोना से मची तबाई पीएम को और उनकी पार्टी को राजनीतिक रूप से कैसे प्रभावित करती है। अगला आम चुनाव 2024 में होने वाला है। इससे पहले हाल ही में पांच राज्यों के चुनावी परिणाम रविवार को आएंगे। इसके बाद 2022 में भी कुछ राज्यों में विधानसभा का चुनाव होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News