school holidays: दुर्गा पूजा के अवसर पर​​​​​​​ 7 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी!...शिक्षा विभाग ने लिया ये बड़ा फैसला

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 03:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार में स्कूलों की छुट्टी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। शिक्षक संगठनों ने दुर्गा पूजा के अवसर पर 7 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी की मांग की थी, लेकिन शिक्षा विभाग ने इसे बढ़ाने से इनकार कर दिया है। विभाग ने स्पष्ट किया है कि दुर्गा पूजा के लिए घोषित अवकाश केवल 10 से 12 अक्टूबर तक रहेगा।

शिक्षकों की छुट्टी की मांग
शिक्षक संगठनों ने सरकार से मांग की थी कि छुट्टी की अवधि बढ़ाकर 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक की जाए। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी इस मांग का समर्थन करते हुए सरकार को पत्र लिखकर छुट्टी बढ़ाने की अपील की थी। शिक्षकों का कहना है कि दुर्गा पूजा पूरे राज्य में धूमधाम से मनाया जाता है और लंबे अवकाश की आवश्यकता है।

शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग के कैलेंडर का हवाला देते हुए छुट्टी बढ़ाने से इनकार कर दिया। विभाग ने कहा कि वर्तमान में छुट्टियां केवल 10 से 12 अक्टूबर तक ही रहेंगी, और इसे बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। इस निर्णय के बाद राज्य भर के शिक्षक नाराज हो गए हैं।

SCERT की ट्रेनिंग स्थगित
इसी बीच, राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने शिक्षकों के लिए आयोजित 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है। SCERT निदेशक द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि सभी प्रशिक्षण संस्थानों में 7 से 12 अक्टूबर तक छुट्टी रहेगी। हालांकि, इस फैसले से शिक्षक निराश हैं, लेकिन शिक्षा विभाग की स्थिति फिलहाल स्पष्ट है।  शिक्षकों की छुट्टी की मांग और शिक्षा विभाग का निर्णय इस त्योहार के मौसम में एक बड़ा मुद्दा बन गया है। अब देखना होगा कि इस विवाद का समाधान कैसे निकाला जाएगा।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News