School Holiday:  बंद रहेंगे प्राइमरी से 12वीं तक के स्कूल, छुट्टियां 6 अक्टूबर तक बढ़ी...जानें वजह

punjabkesari.in Saturday, Sep 28, 2024 - 07:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल की छुट्टियां 6 अक्टूबर तक बढ़ा दी हैं, जिसके बाद अब स्कूल 7 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे। पहले त्रैमासिक परीक्षाओं के बाद 27 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पांच दिनों की छुट्टी घोषित की गई थी। हालांकि, शिक्षक संगठनों ने अनुरोध किया था कि उन्हें परीक्षा के पेपरों के मूल्यांकन के लिए अधिक समय चाहिए। इस अनुरोध के मद्देनजर, विभाग ने सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों सहित सभी स्कूलों को 6 अक्टूबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

दरअसल,  सभी कक्षाओं के लिए त्रैमासिक परीक्षाएं 20 सितंबर से 27 सितंबर, 2024 के बीच आयोजित की गईं। शिक्षकों ने कथित तौर पर छुट्टियों की अवधि बढ़ाने की मांग की, ताकि उन्हें छात्रों के परीक्षा पत्रों का पूरी तरह से मूल्यांकन और ग्रेड करने के लिए अतिरिक्त समय मिल सके। इस अनुरोध को देखते हुए  विभाग ने छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया। 

इसके अलावा, राम बारात और जनकपुरी के आयोजन के चलते आज शनिवार को आगरा जिला प्रशासन ने इंटर तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया, लेकिन कुछ ही समय बाद यह आदेश रद्द कर दिया गया। वहीं, अयोध्या में भारी बारिश के मद्देनज़र, शनिवार को प्री-प्राइमरी से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

आगरा जिला प्रशासन ने पहले आदेश दिया था कि सभी सरकारी, कॉन्वेंट और पब्लिक स्कूल बंद रहेंगे। इस घोषणा के बाद, शुक्रवार शाम को बड़ी संख्या में अभिभावकों और छात्रों ने जिलाधिकारी से फोन पर संपर्क किया। एडीएम सिटी अनूप कुमार ने बताया कि छुट्टी का आदेश जारी हो गया था, लेकिन डेढ़ घंटे के भीतर इसे रद्द कर दिया गया।

दूसरी ओर, अयोध्या के डीआईओएस डॉ. पवन तिवारी ने बताया कि भारी वर्षा को देखते हुए प्री-प्राइमरी से 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। यह आदेश माध्यमिक और सीबीएसई बोर्ड के सभी स्कूलों पर लागू होगा। यदि कोई स्कूल इस निर्देश का उल्लंघन करता है या शिकायत मिलती है, तो संबंधित विद्यालय के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News