60 बच्चों से भरी School Bus खंभे से लटकी बिजली तारों में उलझी, दौड़ा करंट, मची चीख-पुकार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 07:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दौसा जिले के लवाण उपखंड क्षेत्र के खानपुरा ग्राम पंचायत में देवरी तिराहे पर सोमवार सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। झूलते हुए क्षतिग्रस्त बिजली तार में उलझने से करीब 60 बच्चों से भरी एक बस में अचानक करंट दौड़ गया। बस चालक ने तत्परता दिखाते हुए बस को तेज गति से आगे बढ़ा लिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया। हालांकि, जमीन पर गिरे बिजली तार में करंट प्रवाहित होता रहा।

बच्चों की चीख-पुकार सुनकर पास के ग्रामीणों ने तुरंत हरकत में आते हुए बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला और बिजली सप्लाई बंद कराने के लिए स्थानीय विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता को फोन किया, लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ। ऐसे में ग्रामीणों ने खुद ही डंडे से ट्रांसफार्मर से तार हटाकर बिजली आपूर्ति बंद की। इसके बाद, आक्रोशित ग्रामीणों ने पीपल्या मार्ग पर जाम लगाकर विद्युत निगम के अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और नारेबाजी की।

ग्रामीणों ने बताया कि बिजली का यह तार पिछले कई महीनों से झूल रहा था, और इसकी शिकायत करने के बावजूद कोई समाधान नहीं किया गया। हादसे के दौरान भी कई बार अधिकारियों को फोन किया गया, लेकिन फोन काट दिया गया। हालांकि, बस चालक की सूझबूझ से दुर्घटना टल गई, लेकिन जमीन पर पड़े तार में करंट बना रहा। आखिरकार, ग्रामीणों ने ट्रांसफार्मर पर जाकर तार को डंडे से हटाया।

खानपुरा के ग्रामीणों ने यह भी बताया कि 30 अगस्त को जिला कलेक्टर ने गांव में रात्रि चौपाल की थी, जिसमें तारों को ऊंचा करने और केबल बदलने की शिकायत की गई थी। इसके बावजूद तारों की मरम्मत नहीं की गई। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही उचित कार्रवाई नहीं की गई, तो वे नांगल राजावतान-तूंगा मार्ग पर जाम लगाएंगे।

अधिकारियों का बयान: अधिकारियों का कहना है कि रात्रि चौपाल में शिकायत मिली थी, लेकिन उस समय खंभे उपलब्ध नहीं थे, इसलिए एलटी लाइन को ऊंचा नहीं किया जा सका। बनियाना जीएसएस परिसर में पानी भरने के कारण भी खंभे नहीं पहुंच सके थे। अब खंभे उपलब्ध हैं और जल्द ही उन्हें लगाकर झूलते तारों को ठीक किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News