सद्गुरु जग्गी वासुदेव की ब्रेन की हुई इमरजेंसी सर्जरी, पीएम मोदी ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 08:32 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  आध्यात्मिक नेता सद्गुरु जग्गी वासुदेव के ब्रेन में 'जानलेवा' रक्तस्राव के बाद यहां एक निजी अस्पताल में उनके मस्तिष्क की आपातकालीन सर्जरी की गई और अब उनकी हालत में सुधार हो रहा है, एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बुधवार को यह जानकारी दी। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के एक बयान में कहा गया है, "खोपड़ी में रक्तस्राव को हटाने के लिए 17 मार्च को सर्जरी की गई थी। सर्जरी के बाद सद्गुरु को वेंटिलेटर से हटा दिया गया था।" उन्होंने कहा कि उन्होंने "लगातार प्रगति" दिखाई है और उनके "महत्वपूर्ण मापदंडों में सुधार हुआ है।"  

पीएम मोदी ने जग्गी वासुदेव से बात की
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वासुदेव से बात की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, "सद्गुरु जेवी जी से बात की और उनके अच्छे स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।"

सद्गुरु ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपने अस्पताल के बिस्तर से एक वीडियो भी पोस्ट किया। उन्होंने कहा, "अपोलो अस्पताल के न्यूरोसर्जनों ने कुछ खोजने की कोशिश करने के लिए मेरी खोपड़ी को काटा, लेकिन कुछ भी नहीं मिला - पूरी तरह से खाली। इसलिए उन्होंने हार मान ली और इसे जोड़ दिया। यहां मैं दिल्ली में पैच-अप खोपड़ी के साथ हूं, लेकिन एक क्षतिग्रस्त मस्तिष्क है।" 

कई मशहूर हस्तियों ने सोशल मीडिया पर संदेश पोस्ट कर उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। 66 वर्षीय आध्यात्मिक गुरु ईशा फाउंडेशन के संस्थापक हैं और उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए 'सेव सॉइल' और 'रैली फॉर रिवर्स' जैसे अभियान शुरू किए हैं।

जग्गी वासुदेव की सेहत का हाल
अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट विनीत सूरी, जिन्होंने सद्गुरु की देखभाल करने वाले डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व किया, ने कहा कि उन्हें "जानलेवा स्थिति" का सामना करना पड़ा था। सूरी ने कहा, "उसने वास्तव में बहुत अच्छा किया है, हमारी उम्मीद से कहीं ज्यादा... वह अब बहुत अच्छा है, वह अपने सामान्य स्वरूप में वापस आ गया है... उसके मस्तिष्क, शरीर के सभी महत्वपूर्ण पैरामीटर सामान्य हैं।"

वह पिछले चार सप्ताह से गंभीर सिरदर्द से पीड़ित थे। अस्पताल के बयान में कहा गया है कि दर्द की गंभीरता के बावजूद, उन्होंने अपना सामान्य दैनिक कार्यक्रम और सामाजिक गतिविधियाँ जारी रखीं और 8 मार्च को महा शिवरात्रि समारोह भी आयोजित किया। इसमें कहा गया है कि 15 मार्च तक सिरदर्द ज्यादा हो गया, इसके बाद उन्होंने डॉ. सूरी से फोन पर सलाह ली।

  सूरी ने तुरंत सबड्यूरल हेमेटोमा का संदेह हुआ और उन्होंने तत्काल एमआरआई की सलाह दी। आध्यात्मिक नेता का उसी दिन मस्तिष्क का एमआरआई किया गया और खोपड़ी में बड़े पैमाने पर रक्तस्राव का पता चला।

बयान में कहा गया है, "तीन से चार सप्ताह की अवधि के पुराने रक्तस्राव के साथ-साथ 24 से 48 घंटों की अवधि के भीतर ताजा रक्तस्राव का भी प्रमाण मिला है।" इसमें कहा गया है कि सद्गुरु को तत्काल अस्पताल में भर्ती होने और उचित दवा कार्यक्रम समायोजन की सलाह दी गई थी, लेकिन उनकी 15 मार्च और 16 मार्च को महत्वपूर्ण बैठकें और कार्यक्रम निर्धारित थे, उन्होंने दर्द की दवा के सहारे बैठकें पूरी कीं।

17 मार्च को उनकी चेतना के स्तर में गिरावट और बाएं पैर में कमजोरी आ गई और उन्हें डॉ. सूरी की देखरेख में चिकित्सा सुविधा में भर्ती कराया गया। इसमें कहा गया है कि सीटी स्कैन में मस्तिष्क की सूजन में उल्लेखनीय वृद्धि का पता चला और ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया।

बयान में कहा गया है कि डॉ. विनित सूरी, डॉ. प्रणव कुमार, डॉ. सुधीर त्यागी और डॉ. एस चटर्जी सहित डॉक्टरों की एक टीम ने सद्गुरु का इलाज किया और खोपड़ी में रक्तस्राव को दूर करने के लिए 17 मार्च को आपातकालीन मस्तिष्क सर्जरी की।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News